अजवाइन के फायदे – Ajwain ke Fayde Aur Nuksan in Hindi

Ajwain ke gharelu nuskhe आप कई स्‍वास्‍थ्‍य और सौंदर्य समस्‍याओं को दूर करने के लिए अजवाइन के घरेलू नुस्‍खे अपना कर सकते हैं। भारतीय आयुर्वेद में अजवाइन को जड़ी बूटी (Herb) माना जाता है। गर्म तासीर वाले अजवाइन के स्‍वास्‍थ्‍य लाभों में वजन घटाना, रक्‍तचाप को नियंत्रित करना, कोलेस्‍ट्रॉल को कम करना, सूजन को दूर करना, यौन स्‍वास्‍थ्‍य (sexual health) को बढ़ाना और पाचन संबंधी समस्‍याओं का समाधान शामिल है। आज इस लेख में आप औषधीय गुणों से भरपूर अजवाइन के घरेलू नुस्‍खें और इससे प्राप्‍त लाभों को जानेगें। आइए इन्‍हें (अजवाइन के फायदे, अजवाईन के लाभ, आजवाईन के गुण, उपयोग, इस्‍तेमाल और नुकसान) विस्‍तार से जानते हैं।

Table of Contents

अजवाइन क्‍या है – Ajwain Kya hai in Hindi

अजवाइन एक हल्‍के हरे रंग का औषधीय पौधा है। इस औषधीय पौधे में विभिन्‍न प्रकार के पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ अच्‍छी मात्रा में होते हैं। औषधीय गुणों से भरपूर होने कारण ही अजवाइन और इसके पौधे को खाने के लिए कई प्रकार से उपयोग किया जाता है। यह Apiaceae परिवार से संबंधित है। इस पौधे और इसके बीजों  को कच्‍चा ही सेवन किया जा सकता है। इसके अलावा अजवाइन के रस का सेवन करने या अजवाइन के पानी के फायदे से रक्‍तचाप को नियंत्रित करने में मदद मिल‍ती है। आइए जाने हमारे शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य (physical health) के लिए अजवाइन के फायदे क्‍या हैं।

शरीर के लिए अजवाइन के फायदे – Benefits of Ajwain for body in Hindi

शरीर के लिए अजवाइन के फायदे - Benefits of Ajwain for body in Hindi

मानवीय शरीर की कई गंभीर और सामान्‍य स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने के लिए अजवाइन बहुत ही फायदेमंद होती है। आप कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं के लिए अजवाइन के घरेलू उपयोग और नुस्‍खे अपना सकते हैं। अजवाइन के लाभ विशेष रूप से शरीर में मौजूद अतिरिक्‍त कैलोरी को कम करने में सहायक हैं। इसमें मौजूद विटामिन और खनिज पदार्थ (vitamins and minerals) उच्‍च मात्रा में होते हैं जो हृदय रोग (heart disease) को रोकने में सहायक होते हैं। अजवाइन के गुणों पर बहुत से शोध हुए हैं। जिनसे पता चलत है कि नियमित आहार में उपयोग करने पर अजवाइन के फायदे मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में सहायक होते हैं। अजवाइन खाने का फायदा कैंसर की रोकथाम करने में भी सहायक होता है।

(और पढ़ें – विटामिन ए के स्रोत और फायदे)

अजवाइन के फायदे मोटापा कम करे – Ajwain Ke Fayde For Weight Loss in Hindi

औषधीय अजवाइन पाउडर फॉर वेट लॉस। यदि आप वजन कम करने का नुस्‍खा या उपाय ढूंढ रहे हैं तो अजवाइन आपकी मदद कर सकती है। जानकार बताते हैं कि अजवाइन के घरेलू नुस्‍खे आपके वजन प्रबंधन में मदद कर सकते हैं। अजवाइन में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है इसके अलावा इसमें फाइबर (fiber) अच्‍छी मात्रा में होता है। जिससे आपको बार-बार भूख नहीं लगती है। इसके अलावा अजवाइन का सेवन शरीर में पानी की कमी को भी दूर कर सकता है। यह आपके चयापच को नियंत्रित करता है जिससे वजन को नियंत्रित करने में सफलता मिल सकती है। आप अजवाइन से मोटापा कम कर सकते हैं। यदि आप भी अपने शरीर के वजन को कम करना चाहते हैं तो अजवाइन का उपयोग आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

(और पढ़ें – जानिये मोटापे का कारण और कम करने के उपाय)

अजवाइन के लाभ मधुमेह के लिए – ajwain ke labh madhumeh ke liye in Hindi

शुगर में अजवाइन के फायदे जानकर आप हैरान हो जाएगें। डायिबिटीज आज एक गंभीर समस्‍या बन चुकी है। लेकिन यदि आप मधुमेह या शुगर के लक्षणों को कम करना चाहते हैं तो अजवाइन का उपयोग कर सकते हैं। अजवाइन में एंटीडायबिटिक (antidiabetic) गुण होते हैं जो कि विटामिन K के कारण है। विटामिन K सूजन को कम करने में मदद करते हैं। जिससे इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने में सहायता मिलती है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि विआमिन K का पर्याप्‍त मात्रा में सेवन मधुमेह प्रकार 2 (diabetes type 2) के रोगी के लिए बहुत अच्‍छा होता है। इस तरह आप शुगर कम करने के लिए अजवाइन के फायदे ले सकते हैं। आप अपने दैनिक आहार में शामिल करके अजवाइन के घरेलू नुस्‍खे मधुमेह के लिए प्राप्‍त कर सकते हैं। अजवाइन का उपयोग बहुत हद तक शुगर को कंट्रोल कर सकता है।

(और पढ़ें – स्टीविया के फायदे और नुकसान)

अजवाइन के घरेलू उपचार हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ाये – ajwain benefits for heart health in Hindi

प्राचीन समय से ही अजवाइन का प्रयोग औषधी (Herb) के रूप में किया जा रहा है। अजवाइन के फायदे हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने के लिए उपयोग किया जाता है। एक अध्‍ययन से पता चलता है कि अजवाइन के पत्‍तों के रस में कोलेस्‍ट्रॉल (cholesterol), ट्राइग्लिसराइड्स और एलडीएल (Triglycerides and LDL) या खराब कोलेस्‍ट्रॉल के स्तर को कम करने में सहायक होते हैं। ये सारे घटक कई प्रकार के हृदय रोगों और हृदय आघात (heart attack) की संभावना को बढ़ाते हैं। लेकिन आप भी अपने हृदय को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए घरेलू उपाय के रूप में अजवाइन का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

अजवाइन का इस्‍तेमाल ब्‍लड प्रेशर कम करे – Ajwain for Lowers Blood Pressure in Hindi

ब्‍लड प्रेशर कम करने के लिए अजवाइन घरेलू उपचार एक अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है। उच्‍च रक्‍तचाप आज एक गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या है। यह एक ऐसी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या है जो शरीर के लिए डायरेक्‍ट और इनडायरेक्‍ट दोनों ही प्रकार से गंभीर है। लेकिन आप उच्‍च रक्‍तचाप का घरेलू नुस्‍खे के रूप में अजवाइन का उपयोग कर सकते हैं। अजवाइन में (phthalides) नामक एक फाइटोकेमिकल (phytochemical) होता है जो धमनियों की दीवारों को आराम दिलाने में मदद करता है। जिससे ब्‍लड फ्लो को नियंत्रित करने में सहायता मिलती है।

एक अध्‍ययन में बताया गया है कि अजवाइन के एंटीहाइपरटेंसिव (anti-hypertensive) गुणों के लिए भी फाइटोकेमिल ही जिम्‍मेदार होता है। इसके अलावा अजवाइन में नाइट्रेड भी होता है जो निम्‍न रक्‍तचाप के लिए मददगार होता है। इस तरह यदि आप उच्‍च रक्‍तचाप को नियंत्रित करना चाहते हैं तो अजवाइन के लाभ ले सकते हैं।

अजवाइन के गुण कोलेस्‍ट्रॉल कम करे – ajwain ke gun cholesterol kam kare in Hindi

कोलेस्‍ट्राल कम करने का घरेलू उपाय है अजवाइन। हमारे शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल की उच्‍च मात्रा हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए नुकसान दायक हो सकती है। लेकिन यदि आप अपने शरीर से कोलेस्‍ट्रॉल को कम करना चाहते हैं तो अजवाइन का उपयोग कर सकते हैं। क्‍योंकि इसमें फाइबर की उच्‍च मात्रा होती है। एक अध्‍ययन से जानकारी मिलती है कि नियमित रूप से अजवाइन का सेवन करने से कोलेस्‍ट्रॉल को 9 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है। इस तरह से कोलेस्‍ट्रॉल को कम कर आप अपने शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए अजवाइन के लाभकारी गुण से फायदे प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़ें – कोलेस्‍ट्रॉल कम करने के घरेलू उपाय)

अजवाइन के घरेलू नुस्खे पाचन के लिए – ajwain ke gharelu nuskhe pachan ke liye in Hindi

कब्‍ज में अजवाइन के फायदे होते हैं यह हम बचपन से सुनते आ रहे हैं। जबकि पाचन समस्‍याओं को दूर करने के लिए अजवाइन को आयुर्वेद में औषधी के रूप में उपयोग किया जाता है। अजवाइन में प्राकृतिक फाइबर होते हैं जो पाचन तंत्र (Digestive System) को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में सहायक होते हैं। क्‍योंकि फाइबर आपके भोजन को पचाने में सहायक होता है। इसके अलावा यह पेट में मौजूद अच्‍छे बैक्‍टीरिया के लिए आहार का काम भी करता है जिससे पेट स्‍वस्‍थ रहता है। इसमें मौजूद घुलनशील फाइबर मल त्‍याग को आसान बनाता है। क्‍या आपके मन में भी सवाल है कि खाली पेट अजवाइन खाने से क्‍या होता है,खाली पेट अजवाइन का सेवन पाचन के लिए लाभकारी होता है। इस तरह से आप अपनी पाचन संबंधी समस्‍याओं से बचने के लिए अजवाइन का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़ें – पाचन को मजबूत बनाने)

अजवाइन से गैस का इलाज – Ajwain Se Gas Ka Ilaj In Hindi

सौंफ और अजवाइन के फायदे गैस में होते है। पेट की गैस को दूर करने के लिए आप अजवाइन के पानी या अजवाइन के पाउडर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। पेट की गैस को कम करने के लिए आप अजवाइन और सौंफ पाउडर का उपयोग करें। इसके अलावा आप भुनी हुई अजवाइन और काले नमक के मिश्रण को भोजन के बाद गुनगुने पानी के साथ लें। यह आपको पेट की गैस से राहत दिला सकता है।

अजवाइन बेनिफिट्स फॉर सेक्‍सुअल हेल्‍थ – Ajwain Benefits For Sexual Health in Hindi

इस जड़ी बूटी का उपयोग आप अपनी यौन क्षमता (Sexual Health) में सुधार लाने के लिए कर सकते हैं। अजवाइन के पौधे में यौन स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने वाले गुण होते हैं। इसके अलावा अजवाइन के पोषक तत्व आपकी यौन उत्‍तेजना को बढ़ाने में मदद करते हैं। आप अपनी सेक्‍स लाइफ को बढ़ाने के घरेलू नुस्‍खे के रूप में अजवाइन का उपयोग करें। अध्‍ययनों से पता चलता है कि अजवाइन के अर्क का सेवन कर पुरुष यौन प्रर्दशन को बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा नियमित रूप से अजवाइन का सेवन शुक्राणुओं की संख्‍या को बढ़ाने में भी सहायक होता है। इस तरह से अजवाइन के लाभ यौन क्षमता और शक्ति को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

अजवाइन के घरेलू उपाय अस्‍थमा के लिए – ajwain ke gharelu upay asthma ke liye in Hindi

घरेलू उपचार में उपयोग की जाने वाली औषधी अजवाइन अस्‍थमा या दमा (asthma) का भी इलाज कर सकती है। जो लोग अस्‍थमा ग्रसित हैं वे अस्‍थमा के लक्षणों को कम करने के लिए अजवाइन का इस्‍तेमाल सकते हैं। अध्‍ययनों ने भी इस बात की पुष्टि की है। यदि आप भी अस्‍थमा रोगी हैं तो अपने आहार में अजवाइन का प्रयोग कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़ें – फेफड़ों के लिए स्‍वस्‍थ्‍य आहार)

लीवर को स्‍वस्‍थ रखें अजवाइन से – ajwain for liver health in Hindi

यदि आप अपने दैनिक आहार में अजवाइन का सेवन करते हैं तो यह आपके लीवर के लिए अच्‍छा है। पेट दर्द में अजवाइन के फायदे होते हैं। ऐसा माना जाता है कि अजवाइन खाने से लीवर के अंदर वसा के निर्माण को कम करने में मदद मिलती है। इसका मतलब यह है कि यदि आप फैटी-लिवर की बीमारी से बचना चाहते हैं तो अजवाइन का सेवन करें। इसके लिए आप अजवाइन को कच्‍चे, भूनकर, सलाद के साथ या अजवाइन के पानी के रूप में सेवन कर सकते हैं। इस तरह से अजवाइन आपके लिवर और पेट के लिए फायदेमंद होती है।

अजवाइन फॉर बूस्‍ट इम्‍यूनिटी – ajwain for boost immunity in Hindi

शरीर की इम्‍यूनिटी पावर बढ़ाने के लिए अजवाइन के पोषक तत्‍व फायदेमंद होते हैं। आपके शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में रोग प्रतिरोधक क्षमता का विशेष योगदान होता है। आप अपनी इम्‍यूनिटी पावर को बढ़ाने के लिए अजवाइन का प्रयोग कर सकते हैं। अजवाइन में विटामिन सी होता है जो एक प्रकार का एंटीऑक्‍सीडेंट (antioxidant) है। यह आपकी प्रतिरक्षा शक्ति (immunity) को बढ़ाने में सहायक होता है। जिसके कारण आप कई प्रकार के बाहरी संक्रमण के प्रभाव से बच सकते हैं। यदि आप बुखार ग्रसित हैं तो अजवाइन का सेवन करें, यह आपके शरीर में हानिकारक जीवाणुओं और संक्रमण को फैलने से रोक सकता है।

अजवाइन का प्रयोग अनिद्रा को ठीक करे – ajwain ka prayog anidra ko dur kare in Hindi

अनिद्रा का उपाय अजवाइन का उपयोग। क्‍या आप रात में पूरी नींद नहीं ले पाते हैं, यदि ऐसा है तो इसका तुरंत ही इलाज करायें। क्‍योंकि यह गंभीर समस्‍या का रूप ले सकती है। क्‍या आप जानते हैं कि अजवाइन के घरेलू नुस्‍खे अनिद्रा को ठीक कर सकते हैं। आपको नींद से संबंधित इस समस्‍या के घरेलू उपचार के लिए अजवाइन के पानी का उपयोग कर चाहिए। अजवाइन के रस में मैग्‍नीशियम (magnesium) की उच्‍च मात्रा होती है। यह घटक आपकी नींद की गुणवत्‍ता को सुधारने में सहायक होता है। इस तरह से आप अपनी अच्‍छी नींद प्राप्‍त करने के घरेलू नुस्‍खे के रूप में अजवाइन का उपयोग कर सकते हैं।

अजवाइन का घरेलू नुस्‍खा त्‍वचा के लिए – Ajwain ka Gharelu Nuskha For Skin in Hindi

प्राचीन समय से ही अजवाइन के घरेलू नुस्‍खे त्‍वचा के लिए इस्‍तेमाल किये जा रहे हैं। आप अपनी स्किन को हेल्‍दी और ब्‍यूटिफुल बनाने के लिए अजवाइन पत्‍तों के रस का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्‍व (Nutrients) आपकी त्‍वचा को युवा और चमकदार बनाने में सहायक होते हैं। अजवाइन के पत्‍तों में पानी की अच्‍छी मात्रा होती है जिसके कारण यह जूस शरीर में पानी की कमी को भी दूर करता है। जिससे आपकी त्‍वचा हाइड्रेट रहती है। आप अजवाइन के घरेलू नुस्‍खे अपने चेहरे की त्‍वचा को स्‍वस्‍थ रखने के लिए उपयोग में ला सकते हैं।

अजवाइन खाने के नुकसान – ajwain khane ke Nuksan in Hindi

क्‍या अजवाइन खाने से नुकसान हो सकता है? औषधीय गुणों से भरपूर अजवाइन के फायदे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छे माने जाते हैं। लेकिन जरूरत से ज्‍यादा मात्रा में इसका सेवन करने के कुछ दुष्‍प्रभाव भी होते हैं। इसके अलावा कुछ लोगों को अजवाइन और इसी तरह के अन्‍य उत्‍पादों से एलर्जी भी हो सकती है। ऐसे लोगों को अजवाइन का उपयोग न करने की सलाह दी जाती है।

  1. अधिक मात्रा में अजवाइन का सेवन करने से एलर्जी (Allergies) के रूप में कुछ लोगों की त्‍वचा में जलन (skin irritation), खुजली (itchy skin) या लाल चकते आ सकते हैं।
  2. उच्च में मात्रा में अजवाइन का सेवन रक्‍तचाप को निम्‍न स्‍तर (low blood pressure) पर पहुंचा सकता है। इसलिए रक्‍तचाप रोगी को सावधानी से अजवाइन का सेवन करना चाहिए।
  3. गर्भवती महिलाओं को अजवाइन का सेवन करने से पहले अपने डॉक्‍टर से सलाह लेना चाहिए। क्‍योंकि ऐसा माना जाता है कि अपनी गर्म तासीर के कारण गर्भावस्‍था के दौरान अजवाइन के दुष्‍प्रभाव हो सकते हैं।
  4. स्‍तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए अजवाइन के किसी प्रकार के नुकसान की जानकारी प्राप्‍त नहीं है। फिर भी उपभोग करने से पहले अपने डॉक्‍टर से सलाह लेना आवश्‍यक है।

 

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Table of Contents

Index