खांसी के लिए 14 प्रभावी घरेलू उपचार -14 Home Remedies For Cough in Hindi

14 Home Remedies For Cough in Hindi

आप के लिए खांसी के प्रभावी घरेलू उपचार जिनका उपयोग करके हम खांसी के लक्षणों को आसानी से दूर कर सकते हैं। हालांकि खांसी एक समस्‍या न हो कर शरीर से संक्रमण और उत्‍तेजक पदार्थों (irritants) को साफ करने में अहम भूमिका निभाती है। लेकिन लगातर और लंबे समय तक खांसी या रात को होने वाली खांसी का बना रहना आपके लिए कष्‍टदायक हो सकता है। जो अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं का कारण हो सकती है। खांसी के लिए सबसे अच्‍छा उपचार खांसी आने के कारण पर निर्भर करता है। खांसी के सामान्‍य कारणों में एलर्जी, संक्रमण और एसिड रिफ्लक्‍स सहित खांसी के कई कारण होते हैं। लेकिन कुछ प्राकृतिक उपाय आपको खांसी से राहत देने में मदद कर सकते हैं। सूखी खांसी के घरेलू उपाय कुछ विशेष जड़ी बूटियों से किया जा सकता है। आप बलगम वाली खांसी या गीली खांसी के लिए भी घरेलू नुस्‍खे अपना सकते हैं। 

इस लेख में आप सर्दी जुकाम और खांसी के लिए 14 प्रभावी घरेलू उपचार जानेगें जिनका उपयोग करके आप भी खांसी का अचूक इलाज कर सकते हैं। आइए इन्‍हें जाने सर्दी खांसी के घरेलू उपाय क्‍या हैं और आप खांसी के आयुर्वेदिक इलाज किस प्रकार कर सकते हैं।

खांसी के घरेलू उपाय अदरक की चाय - Sardi Khansi Ke Gharelu upay Adrak Ki Chai in Hindi

Sardi Khansi Ke Gharelu upay Adrak Ki Chai in Hindi

यदि आप सर्दी जुकाम या खांसी से परेशान हैं तो खांसी दूर करने के आयुर्वेदिक उपाय अपना सकते हैं। प्राकृतिक जड़ी बूटियां सर्दी खांसी के घरेलू उपाय में सहायक हो सकती हैं। खांसी दूर करने के प्रभावी घरेलू उपाय में अदरक की चाय को शामिल किया जा सकता है। अदरक वाली चाय न केवल स्‍वादिष्‍ट होती है बल्कि यह सामान्‍य खांसी के लक्षणों को भी प्रभावी रूप से दूर कर सकती है। अदरक की चाय पीने से बहती और टपकती हुई नाक जैसे लक्षणों को रोकने में मदद मिल सकती है। इस तरह से अदरक की चाय का सेवन करना आपके श्वसन पथ से कफ को बाहर निकालने में प्रभावी रूप से योदान दे सकता है। सर्दी खांसी के घरेलू उपाय के रूप में अदरक का इस्‍तेमाल किया जा सकता है।

खांसी के लक्षणों को दूर करने अलावा अदरक के अन्‍य सवस्‍थ्‍य लाभ प्राप्‍त करने के लिए और खांसी के प्रभावी घरेलू उपचार में आप अदरक की चाय का सेवन कर सकते हैं। आपको बता दें कि अदरक खांसी के आयुर्वेदिक इलाज में बहुत ही प्रभावी औषधी है।

(और पढ़ें – अदरक के फायदे, औषधीय गुण और उपयोग)

सर्दी खांसी के घरेलू उपाय नींबू, दालचीनी और शहद का मिश्रण - Khansi Ka Upay Nimbu Dalchini Aur Honey in Hindi

सामान्‍य सर्दी जुकाम और इसके कारण होने वाली खांसी के प्रभावी घरेलू उपचार के रूप में नींबू, शहद और दालचीनी का उपयोग कर सकते हैं। ये प्राकृतिक घटक सर्दी खांसी के घरेलू उपाय साबित हो सकते हैं। इन तीनों ही खाद्य पदार्थों में औषधीय गुण और कई प्रकार के एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं। ये एंटीऑक्‍सीडेंट खांसी पैदा करने वाले संक्रमण को रोकने और नष्‍ट करने में प्रभावी होते हैं। सामान्य खांसी का घरेलू इलाज करने के लिए नींबू, शहद और दालचीनी के मिश्रण से एक सिरप तैयार किया जा सकता है। आप बलगम वाली सर्दी खांसी के घरेलू उपाय में नींबू, दालचीनी और शहद जैसे प्राकृतिक उत्‍पादों का आसानी से इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

खांसी के लिए घर में सिरप बनाने का तरीका - Khasi Ki Dawa Syrup in Hindi

सूखी या बलगम वाली खांसी के घरेलू उपाय करने के लिए आप अपने घर पर प्रभावी सिरप बना सकते हैं। इसके लिए आप आधा चम्‍मच शहद में नींबू के रस की कुछ बूंदें और एक चुटकी दालचीनी पाउडर मिलाएं। सर्दी खांसी के प्रभावी घरेलू उपचार के लिए नियमित रूप से दिन में दो बार इस सिरप का सेवन कर सकते हैं। यदि आप हानिकारक और कैमिकल युक्‍त दवाओं के बजाय सर्दी का आयुर्वेदिक इलाज चाहते हैं तो यह सबसे अच्‍छा नुस्‍खा हो सकता है। घर में तैयार किया गया यह सिरप सर्दी खांसी के घरेलू उपाय में आपकी मदद कर सकता है।

बलगम वाली खांसी के घरेलू उपाय गुनगुना पानी - Khansi Khatam Karne Ka Tarika in Hindi

सर्दी और अन्‍य कारणों से होने वाली खांसी से छुटकारा पाने में गुनगुना पानी आपकी मदद कर सकता है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि गुनगुना पानी पीने से गले की खराश, खांसी और सामान्‍य सर्दी के लक्षणों को दूर किया जा सकता है। आप भी खांसी दूर करने के घरेलू नुस्‍खे में गर्म पानी का सेवन कर सकते हैं। गर्म या गुनगुना पानी पीने से गले की सूजन और गले में मौजूद बैक्‍टीरिया को दूर किया जा सकता है। जिससे आपको खांसी से छुटकारा मिल सकता है।

सूखी खांसी का बढिया घरेलू उपचार दूध और ह‍ल्‍दी - Sukhi khansi ka ilaj gharelu Doodh Aur Haldi in Hind

यदि खांसी दूर करने के आयुर्वेदिक उपाय की बात की जाये तो हल्‍दी एक प्रभावी औषधी मानी जा सकती है। सदियों से बच्‍चों की खांसी के प्रभावी घरेलू उपचारकरने के लिए हल्‍दी वाले दूध का उपयोग किया जा रहा है। हल्‍दी में शक्तिशाली एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं जो कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को रोकने और शरीर को विभिन्‍न संक्रमण से बचाने में सहायक होते हैं। आप भी खांसी से छुटकारा पाने के लिए रात में सोने से पहले गुनगुने दूध में हल्‍दी मिलाकर सेवन कर सकते हैं। दूध और हल्‍दी का मिश्रण खांसी दूर करने का सबसे अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है। सूखी खांसी के आयुर्वेदिक इलाज के लिए हल्‍दी और दूध सबसे अच्‍छा घरेलू नुस्‍खा साबित हो सकता है।

बच्‍चों की खांसी के घरेलू उपाय नमकीन पानी से गरारे करना - Bachon ki khansi ka desi ilaj salt water garle in Hindi

नमक वाले गुनगुने पानी से कुल्‍ला और गरारे करना आपको खांसी से बचा सकता है। गुनगुना नमक का पानी सर्दी खांसी के घरेलू उपाय माना जाता है। यह एक सदियों पुरानी चिकित्‍सा उपचार है जो प्रभावी रूप से खांसी और इसके अन्‍य लक्षणों का इलाज कर सकती है। आप भी अपने घरेलू उपाय के रूप में नमक, गर्म पानी और हल्‍दी के मिश्रण का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इन तीनों के मिश्रण का इस्‍तेमाल खांसी के प्रभावी घरेलू उपचार में से एक है।

खांसी से तत्‍काल राहत दिलाये अदरक और नमक - Khansi ke liye gharelu upay Adrak Aur namak in Hindi

बलगम वाली खांसी का घरेलू नुस्‍खा अदरक और नमक के रूप में किया जा सकता है। अदरक और नमक का मिश्रण सीने में जलन, गले की खराश और खांसी का घरेलू उपचार करने में मदद कर सकता है। खांसी से छुटकारा पाने के लिए अदरक को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और इसमें ऊपर से नमक मिलाएं। अदरक और नमक खांसी के प्रभावी घरेलू उपचार का सबसे अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है। इस प्रकार अदरक और नमक के मिश्रण को चबाते हुए सेवन करें। अदरक के औषधीय गुण नमक के साथ मिलकर खांसी संबंधी बैक्‍टीरिया के प्रभाव को कम करने में मदद करते हैं। आप खांसी का रामबाण इलाज करने के लिए अदरक और नमक का सेवन कर सकते हैं।

खांसी की दवा शहद और ब्रांडी - Cough ke liye desi ilaj Honey And Brandy in Hindi

क्‍या आप खांसी का घरेलू इलाज करना चाहते हैं। खांसी के लक्षणों को दूर करने के लिए आप ब्रांडी और शहद का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। ब्रांडी आपकी छाती को गर्म रखने में मदद करती है क्‍योंकि यह शरीर के तापमान को बढ़ा सकती है। सर्दी और जुकाम का देसी इलाज इससे संभव है। शहद और ब्रांडी के मिश्रण का सेवन करने से आपको खांसी दूर करने में मदद मिल सकती है। शहद में भी विभिन्‍न प्रकार के एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं जो उन फ्री रेडिकल्‍स और वायरस को नियंत्रित करते हैं जो खांसी का प्रमुख कारण होते हैं। खांसी का घरेलू इलाज करने के लिए 1 चम्‍मच ब्रांडी में कुछ बूंदें शहद की मिलाएं और इसका सेवन करें। यह मिश्रण आपको खांसी से छुटकारा दिला सकता है। हम कह सकते हैं कि शहद और ब्रांडी बच्‍चों की खांसी के प्रभावी घरेलू उपचार के लिए सबसे उपयुक्‍त उत्‍पाद हो सकते हैं।

खांसी के घरेलू उपाय मसाला चाय - Sardi Khansi ka gharelu upay Masala Tea in Hindi

सर्दी और गंभीर खांसी के प्रभावी घरेलू उपचार के रूप में मसाला चाय प्रभावी नुस्‍खा हो सकता है। आप खांसी के लक्षणों को प्रभावी रूप से दूर करने के लिए मसाला चाय का सेवन कर सकते हैं। मसाला चाय एक प्रकार की सामान्‍य चाय है लेकिन इसमें विभिन्‍न प्रकार के मसालों और जड़ी बूटियों का इस्‍तेमाल किया जाता है। इस प्रकार की चाय में तुलसी के पत्‍ते, अदरक, कालीमिर्च, दालचीनी, लहसुन और अन्‍य प्रकार के गर्म तासीर वाले मसाले मिलाएं जाते हैं। इस प्रकार की चाय का सेवन करना न केवल आपको खांसी से बचाता है बल्कि आपको अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी दिलाता है। सर्दी जुकाम और खांसी के आयुर्वेदिक इलाज में ये आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां बहुत ही प्रभावी होती हैं जो सर्दी खांसी के घरेलू उपाय का सबसे अच्‍छा नुस्‍खा है।

खांसी का घरेलू उपाय आंवला - Cough ke liye gharelu nuskha Amla in Hindi

आंवला बलगम वाली खांसी की देसी दवा के रूप में प्रयोग किया जा सकता है। आंवला एक मजबूत इम्‍युनोमोड्यूलेटर (Immunomodulator) होने के नाते कई स्‍वास्थ्‍य समस्‍याओं से हमें बचाने में मदद करता है। नियमित रूप से आंवला का सेवन करने पर हमें कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्राप्‍त हो सकते हैं। क्‍योंकि यह यकृत के समुचित कार्य को सुनिश्चित करता है और रक्‍त परिसंचरण में सुधार करता है। आप भी खांसी के घरेलू इलाज के रूप में आंवला का सेवन कर सकते हैं। यह खांसी के लक्षणों को प्रभावी रूप से दूर करने और बच्‍चों की खांसी के प्रभावी घरेलू उपचार में मदद कर सकता है।

(इसे भी पढ़ें – सर्दियों में बाल झड़ने के उपाय )

खांसी की अचूक दवा अलसी - Cough ke liye gharelu ilaj Flexseed in Hindi

सर्दी में खांसी आने के कारणों में एलर्जी, संक्रमण और एसिड रिफ्लक्‍स आदि शामिल हैं। आप सामान्‍य खांसी का प्राकृतिक इलाज करने के लिए और खांसी के प्रभावी घरेलू उपचार में अलसी का उपयोग कर सकते हैं। खांसी के लिए फ्लैकसीड्स एक और प्रभावी घरेलू उपाय माना जाता है। इसके लिए आप अलसी के बीजों को थोड़े पानी में भिगोएं और तब तक उबालें जब तक मिश्रण गाढ़ा न हो जाये। इसके बाद इस मिश्रण में नींबू के रस और शहद की कुछ बूंदें मिलाएं। इस मिश्रण का नियमित सेवन करना सर्दी जुकाम का देसी इलाज है जो आपको और आपके बच्‍चों की खांसी से छुटकारा दिला सकता है।

खांसी का देसी इलाज गाजर का जूस - Khansi Ka Desi Ilaj Gajar Ka Juice in Hindi

बच्‍चों की खांसी को जड़ से खत्‍म करने के लिए गाजर का जूस एक प्रभावी घरेलू उपचार हो सकता है। गाजर और इसके जूस का सेवन करना खांसी के लक्षणों को आसानी से दूर कर सकता है। आप अपने घर में खांसी से छुटकारा पाने और खांसी के प्रभावी घरेलू उपचार कर सकते हैं। सुनने में आपको अजीब लग सकता है लेकिन गाजर के जूस का सेवन करना आपको सामान्‍य खांसी से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। आप सामान्‍य सर्दी जुकाम आयुर्वेदिक और देसी इलाज करने के लिए गाजर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

(इसे भी पढ़ें – जानिये मोटापे का कारण और कम करने के उपाय)

खांसी का घरेलु उपाय गुड़ का घोल - Dry Cough Ke Liye Gharelu Upay Gud in Hindi

गुड़ की गर्म तासीर स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही फायदेमेंद होती है। यदि आप खांसी के प्रभावी घरेलू उपचार करना चाहते हैं तो गुड़ के घोल का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। गुड़ के घोल का इस्‍तेमाल करने के लिए आप काली मिर्च, जीरा और गुड़ के साथ पानी में अच्‍छी तरह से उबालें। इसके बाद इस मिश्रण को ठंडा होने दें और फिर इसका सेवन करें। इस मिश्रण का नियमित सेवन करना सर्दी जुकाम का देसी इलाज है क्‍योंकि यह आपको खांसी के गंभीर लक्षणों से बचा सकता है।

(और पढ़ें – 7 दिन में मोटा होने के उपाय)

खांसी का इलाज घरेलू अदरक और तुलसी का मिश्रण - Cough Ke Liye Gharelu Nuskhe Adrak Aur Tulsi in Hindi

बच्‍चों की खांसी भगाने में सबसे असरदार उपाय के रूप में अदरक और तुलसी के मिश्रण का उपयोग किया जा सकता है। यदि आप खांसी के लक्षणों को दूर करना चाहते हैं तो अदरक, तुलसी और शहद का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। यह बच्‍चों की सर्दी जुकाम दूर करने का देसी इलाज माना जाता है। आप पहले अदरक का रस निकाल लें। इसके बाद इस रस में तुलसी के पत्ते और शहद को मिलाकर सेवन करें। अदरक, तुलसी और शहद का मिश्रण आपको खांसी से राहत पाने और खांसी के प्रभावी घरेलू उपचार में मदद कर सकता है।

रात में होने वाली खांसी का उपाय लहसुन - Dry cough ke liye gharelu Upchar Lahsun in Hindi

बड़े बच्‍चों की खांसी का आयुर्वेदिक इलाज करने के लिए लहसुन का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। लहसुन में जीवाणुरोधी और संक्रमण से लड़ने की क्षमता होती है जो सर्दी जुकाम और बलगम वाली खांसी के प्रभावी घरेलू उपचार और देसी इलाज में सहायक है। साथ ही लहसुन में एंटीऑक्‍सीडेंट भी होते हैं जो हमारे शरीर को फ्री रेडिकल्‍स के प्रभाव से बचाते हैं। खांसी का घरेलू इलाज करने के लिए कच्‍चे लहसुन की कुछ कलियां लें और इन्‍हें घी में सेंक लें। घी में सिंके हुए लहसुन का स्‍वाद हल्‍का कड़वा हो सकता है। लेकिन नियमित रूप से सेवन करने पर यह खांसी का प्रभावी घरेलू उपचार कर सकता है।

(इसे भी पढ़ें – लहसुन के फायदे)

और अधिक स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी जानकारी प्राप्‍त करने के लिए आप हमारे Facebook और twitter page को लाइक कर सकते हैं।

You may also like...

Comments are closed.