7 दिन में मोटा होने के उपाय – Remedy to get fat in 7 days in Hindi

आज दुनिया में वजन घटाने वाले लोगों की संख्‍या बहुत अधिक है। लेकिन अपना वजन बढ़ाने की इच्‍छा रखने वाले लोग भी हैं। बहुत से लोग कई कारणों से अपने शरीर का उचित वजन रख पाने में सफल नहीं होते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है कि शरीर का उचित वजन या फिट बॉड़ी प्राप्‍त नहीं की जा सकती है। आप चाहें तो 7 दिनों में ही मोटा हो सकते हैं। कुछ विशेष खाद्य पदार्थ, नियमित व्‍यायाम और उचित जीवनशैली आपके शरीर को मोटा बना सकते हैं। यदि आप भी मोटा होना चाहते हैं तो 7 दिन में मोटा होने के इन उपाय को अपना सकते हैं। यह आपके शरीर में अतिरिक्‍त वजन को बढ़ा सकता है जिससे आप फिट और संतुलित बॉडी पा सकते हैं। इस लेख में आप 7 दिन में मोटा होने के घरेलू उपाय संबंधी जानकारी प्राप्‍त करेगें।

वजन बढ़ाने वाला डाइट चार्ट – Weight gain Diet Chart in Hindi

क्‍या आप दुबलेपन या पतलेपन से परेशान हैं और अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं। यदि आप 7 दिन में ही मोटा होना चाहते हैं तो अपने आहार और जीवनशैली में परिवर्तन करें। हालांकि वजन बढ़ाना उतना ही मुश्किल काम होता है जितना कि वजन कम करना। शरीर का वजन बढ़ान इतना आसान नहीं है क्‍योंकि यह शारीरिक क्षमता और स्‍वास्‍थ्‍य पर निर्भर करता है। यदि आप फिट बॉडी और मजबूत शरीर की इच्‍छा रखते हैं तो आपको कुछ परिश्रम, कुछ त्‍याग और विशेष आहारों की आवश्‍यकता होती है। यदि आप उचित और पौष्टिक आहार, नियमित व्‍यायाम और मजबूत इच्‍छा शक्ति रखते हैं तो 7 दिन में ही मोटा हो सकते हैं। यहां कुछ उपाय बताए गए हैं जो कुछ ही दिनों में आपके पतले शरीर को मोटा करने में सहायक हो सकते हैं। आइए इन्‍हें जानें।

7 दिन में मोटा होने के लिए आहार -Diet to get fat in 7 days in Hindi 

यदि आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो स्‍वाभाविक है कि शरीर को मोटा करने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन किया जाये। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको ऐसे खाद्य पदार्थों का अधिक मात्रा में सेवन करना है जिनमें ट्रांस वसा की उच्‍च मात्रा होती है। क्‍योंकि ट्रांस वसा की अधिक मात्रा आपको नुकसान पहुंचा सकती है। अपना वजन बढ़ाने के दौरान आपकी डाइट उतनी ही महत्‍वपूर्ण है जितनी वजन घटाने के दौरान होती है। इस दौरान भी आपको अपना वजन बढ़ाने वाले कुछ विशेष प्रकार के व्‍यायाम को नियमित रूप से करना चाहिए। 7 दिन में मोटा होने के लिए आहार योजना में आप इन खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते हैं।

7 दिन में वजन बढ़ाने के खाए जाने वाले आहार – fast weight gain diet in Hindi

इस दौरान आपको अपने आहार में कुछ विशेष प्रकार के आहारों का सेवन करना चाहिए। जबकि कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जिनका अधिक मात्रा में सेवन करने पर आपको वजन बढ़ाने में परेशानी हो सकती है। आइए जाने 7 दिन वेट गेन डाइट में किन खाद्य पदार्थों को शामिल किया जाना चाहिए।

  • बीज (seeds)
  • नट्स (nuts)
  • मूंगफली और पीनट्स बटर (peanut butter)
  • कम वसा वाले डेयरी उत्‍पाद (low-fat dairy products)
  • अंडे (eggs)
  • सेम और साबुत अनाज (beans and whole grains)
  • स्‍टार्च वाली सब्जियां (starchy vegetables)

7 दिन वेट गेन डाइट में ना खाए जाने वाले आहार – Diets not eaten in 7 days weight gain in Hindi

यदि आप जल्‍दी से जल्‍दी अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आपको कुछ विशेष प्रकार के खाद्य पदार्थों से परहेज करना चाहिए। क्‍योंकि ये खाद्य पदार्थ आपको 7 दिन में मोटा होने से रोक सकते हैं। इसका कारण यह है कि ये खाद्य पदार्थ विशेष रूप से वजन कम करने वाले खाद्य पदार्थों की श्रेणी में आते हैं। आइए जाने कम समय में वजन बढ़ाने की योजना बनाने वाले लोगों को किन खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए।

  • बर्गर (burgers)
  • चीजकेक (cheesecake)
  • आलू फ्राई (potato fries)
  • प्‍याज रिंग (onion rings)
  • कैंडीज (candies)
  • हॉट फज (hot fudge)
  • आइस क्रीम (sundaes)

हम सभी जानते हैं कि ये सभी आम खाद्य पदार्थ हैं जो सामान्‍य तौर पर हम सभी को पसंद होते हैं। लेकिन यह आपके शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हर प्रकार से नुकसानदायक होते हैं। इसलिए विशेष रूप से 7 दिन में मोटा होने के उपाय अपनाने के दौरान इन खाद्य पदार्थों से दूरी बनाए रखना चाहिए।

7 दिन में वजन बढ़ाने के लिए एक्‍सरसाइज - Exercise to gain weight in 7 days in Hindi

अक्‍सर लोगों को लगता है कि केवल वजन घटाने के लिए ही एक्‍सरसाइज या व्‍यायाम प्रभावी होते हैं। जबकि ऐसा नहीं है वजन बढ़ाने या मोटा होने के लिए भी व्‍यायाम महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। 7 दिन में वजन बढ़ाने की इच्‍छा रखने वाले लोगों में नियमित व्‍यायाम उनकी मांसपेशियों के निर्माण और उनकी ऊर्जा को बढ़ाने में सहायक होते हैं जो आप दैनिक दिनचर्या में खर्च करते हैं। जो लोग अपनी बॉडी फिट रखना और उचित वजन बढ़ाना चाहते हैं उन्‍हें कुछ विशेष एक्‍सरसाइज करना चाहिए जो इस प्रकार हैं।

  • ट्विस्ट कर्ल एक्‍सरसाइज (twist curls)
  • स्क्वाट्स एक्‍सरसाइज (squats)
  • डिप्‍स (dips)
  • डेडल्फि्ट (deadlifts)

7 दिन में वेट गेन के लिए अधिक भोजन करें -Eat more food for weight gain in 7 days in Hindi

सुनने में यह बहुत ही आसान लगता है कि सामान्‍य से अधिक भोनज करना आपको 7 दिन में मोटा कर सकता है। लेकिन यह इतना आसान नहीं है क्‍योंकि यदि आप दिन में 3 बार भोजन करते हैं तो अब आपको कम से कम 6 बार भोजन करने की आवश्‍यकता है। यह आपके शरीर का वजन बढ़ाना का सबसे प्रभावी कदम हो सकता है। हालांकि अचानक ही अपने भोजन को दुगना करने में आपको परेशानी हो सकती है साथ ही आपकी पाचन प्रक्रिया भी खराब हो सकती है। इसलिए आप अपने आहार में धीरे-धीरे परिवर्तन करें। जब आप दोगुने भोजन तक पहुंच जाएं तब कुछ हफ्तों तक इसी प्रकार से भोजन करें। इस तरह से आप अपने भोजन में पौष्टिक आहार को जोड़कर कुछ ही दिनों में शरीर का उचित वजन प्राप्‍त कर सकते हैं।

7 दिन में वजन बढ़ाने के लिए आहार में पेय पदार्थ लें -  Take beverages in the diet to gain weight in 7 days in Hindi

वेट गेन डाइट में आपको खाद्य पदार्थों की तरह ही कुछ विशेष पेय पदार्थों को शामिल करना चाहिए। ये पेय पदार्थ आपको 7 दिन में वेट बढ़ाने में सहायक होते हैं। खाद्य पदार्थों की तरह ही पेय पदार्थों में भी पर्याप्‍त कैलोरी होती है जो मांसपेशियों के विकास और कोशिकाओं के उत्‍पादन में सहायक होते हैं। लेकिन वजन बढ़ाने के दौरान पेय पदार्थों का सेवन करते समय इस बात का ध्‍यान रखें कि ये पेय पदार्थ आपको नुकसान न पहुंचाए। इसलिए ऐसे पेय पदार्थों का उपयोग करें जिनमें स्‍वस्‍थ कैलोरी होती है। इसके अलावा आपको निम्‍न पेय पदार्थों से बचना चाहिए। क्‍योंकि ये पेय पदार्थ आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक होते हैं।

डिब्‍बाबंद फलों के जूस में चीनी की उच्‍च मात्रा होती है। इनका सेवन करने से बचें।

  • कार्बनिक कोल्‍ड ड्रिंक्‍स (Colas)
  • सुगंधित कॉफी और अन्‍य पेय (flavored coffee drinks)
  • कृत्रिम और अधिक मीठे खाद्य पदार्थ (sweetened teas)

इन पेय पदार्थों में कैलोरी की उच्‍च मात्रा होती है लेकिन इनमें अस्‍वास्‍थ्‍यकर वसा भी उच्‍च मात्रा में होता है। इसलिए इन पेय पदार्थों के बजाय आप घर में बने ताजा फलों के जूस का सेवन कर सकते हैं।

और अधिक स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी जानकारी प्राप्‍त करने के लिए आप हमारे Facebook और twitter page को लाइक कर सकते हैं।

You may also like...

Your email will not be published. Name and Email fields are required