शुक्राणु बढ़ाने 12 घरेलू उपाय – 12 Home Remedies To Increase Sperm in Hindi

12 Home Remedies To Increase Sperm in Hindi

Increase sperm count in Hindi. नार्मल स्‍पर्म काउंट बढ़ाने की आवश्‍यकता सामान्‍य रूप से नहीं होती है। क्‍योंकि शरीर में शुक्राणु का उत्‍पादन प्राकृतिक रूप से होता है। लेकिन कुछ शारीरिक और स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याओं के कारण शरीर में स्‍वस्‍थ शुक्राणु का उत्‍पादन कम हो जाता है। पुरुषों में स्‍पर्म काउंट कम होने का सीधा प्रभाव फर्टिलिटी पर पड़ता है। जिसके कारण बहुत से पुरुषों को न मर्दी या नपुसंकता जैसी समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है। लेकिन कुछ विशेष खाद्य पदार्थों का सेवन स्‍पर्म काउंट को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। आप इन सुपर फूड्स का उपयोग अपनी फर्टिलिटी पॉवर को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। यहां आपको उन खाद्य पदार्थों की जानकारी दी जा रही है जिन्‍हें खाने से स्‍पर्म की क्‍वालिटी और क्‍वांटिटी और गतिशीलता में वृद्धि होती है। जिससे हेल्‍थी स्‍पर्म को बढ़ाया जा सकता है। आइए जाने स्‍पर्म इनक्रीस फूड्स कौन से हैं।

12 Gharelu Nuskhe For Increase Sperm Count in Hindi

शुक्राणु कितने परसेंट होना चाहिए – Shukranu kitne parsent hona chahiye in Hindi

पुरुषों के शरीर में स्‍पर्म काउंट या शुक्राणु संख्‍या कितने प्रतिशत होना चाहिए यह उनके शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य पर निर्भर करता है। किसी भी व्‍यक्ति का शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य उनके खान-पान और शारीरिक गतितिवधियों पर निर्भर करता है। यदि आप अपने आहार में अधिक वसा वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं तो निश्चित ही स्‍पर्म काउंट में कमी हो सकती है। कुछ अध्‍ययन बताते हैं कि जिंक युक्‍त खाद्य पदार्थों का भरपूर सेवन करने पर शुक्राणु संख्‍या, गुणवत्ता और गतिशीलता में वृद्धि होती है। यौन स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों के अनुसार वीर्य की प्रति मिली ग्राम मात्रा में 1.5 से 3.9 करोड़ शुक्राणु सामान्‍य माने जाते हैं। यदि शुक्राणुओं की इस संख्‍या में कमी आती है तो यह नपुसंकता और प्रजनन क्षमता में कमी बन सकती है। किसी भी स्‍वस्‍थ व्‍यक्ति के एक बार में स्‍खलित हुए वीर्य में 5 करोड़ से 15 करोड़ तक शुक्राणु की संख्‍या होती है।   

(और पढ़ें – सेक्स पावर बढ़ाने वाली दवा के नुकसान)

नार्मल स्‍पर्म काउंट के लिए आहार - Diet to increase normal sperm count in Hindi

सामान्‍य रूप से खाद्य पदार्थ और आहार हमारे शरीरिक विकास और स्‍वास्‍थ्‍य में अहम योगदान देते हैं। लेकिन कुछ ऐसे विशेष सुपर फूड्स भी होते हैं जो पुरुषों की प्रजनन क्षमता को बढ़ा सकते हैं। पुरुषों में शुक्राणु की कमी उनकी फर्टिलिटी को कम कर सकता है। जानकारों का मानना है बच्‍चे को जन्‍म देने के लिए हेल्‍सी स्‍पर्म के साथ ही उसकी क्‍वालिटी और क्‍वांटिटी बहुत इम्‍पोर्टेंट है। यहां उन खाद्य पदार्थों या स्‍पर्म काउंट इनक्रीस करने वाले सुपर फूड बताए जा रहे हैं। जिनका रेगुलर आहार के रूप में उपयोग करना पुरुषों के शरीर में हेल्‍दी शुक्राणुओं की कमी को दूर कर सकता है। जिससे पुरुष अपनी फर्टिलिटी को बेहतर बना सकते हैं।

स्‍पर्म प्रोडक्‍शन के लिए अनार - Sperm Production For Pomegranate in Hindi

Sperm Production For Pomegranate in Hindi

जिन पुरुषों में शुक्राणु की कमी होती है उनके लिए अनार एक अच्‍छा खाद्य पदार्थ है। आप नार्मल स्‍पर्म काउंट बढ़ाने के लिए अनार के बीज और अनार के जूस का सेवन कर सकते हैं। फारेन में हुए कई रिसर्च से पता चलता है कि अनार में हेल्‍थी स्‍पर्म इनक्रीस गुण होते हैं। इसके अलावा अनार का नियमित सेवन स्‍पर्म की क्‍वालिटी को भी बेहतर बना सकता है। जो पुरुष इनफर्टिलिटी की समस्‍या से गुजर रहे हैं उन्हें प्रतिदिन 1 गिलास अनार का जूस पीना चाहिए। अनार पुरुषों में लो स्‍पर्म काउंट के लिए सबसे प्रभावी घरेलू नुस्‍खा है।

हेल्‍थी स्‍पर्म के लिए कद्दू के बीज - Pumpkin seeds for healthy sperm in Hindi

Pumpkin seeds for healthy sperm in Hindi

अध्‍ययन बताते हैं यौन दुर्बलता या यौन कमजोरी को दूर करने के लिए कद्दू के बीज सबसे अच्‍छे घरेलू उपाय हैं। आयुर्वेद भी इस बात का समर्थन करता है कि कद्दू के बीज मेल फर्टिलिटी को बढ़ा सकते हैं। पंपकिन सीड्स में जिंक और ओमेगा-3 (Zinc and omega-3) फैटी एसिड की अच्‍छी मात्रा होती है। जिसके कारण यह लिंग सहित सभी मेल ऑर्गन्‍स में ब्‍लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है। नियमित रूप से कद्दू के बीज की कुछ मात्रा का सेवन करना पुरुषों के शरीर में टेस्‍टोस्‍टेरोन (Testosterone) के स्‍तर को भी बढ़ाता है। टेस्‍टोस्‍टेरोन एक ऐसा हार्मोन है जो पुरुषों के शरीर स्‍वस्‍थ शुक्राणुओं के उत्‍पादन के लिए आवश्‍यक है।

वीर्य में शुक्राणु बढ़ाने के लिए टमाटर - Tomatoes to increase sperm in semen in Hindi

Tomatoes to increase sperm in semen in Hindi

सामान्‍य रूप से टमाटर फल के रूप में उपयोग की जाने वाली सब्‍जी है। लेकिन आप इसे शुक्राणु बढ़ाने के घरेलू नुस्‍खे में शामिल कर सकते हैं। आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि टमाटर शुक्राणु बढ़ाने में किस प्रकार प्रभावी है। टमाटर में लाइकोपीन (Lycopene) नामक एक सक्रिय घटक होता है। जो कि स्‍पर्म क्‍वालिटी और क्‍वांटिटी दोनों को बढ़ाने में सहायक होता है। यदि आप पुरुष नपुसंकता का इलाज करना चाहते हैं तो टमाटर को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। मेल फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए जैतून के तेल (Olive oil) के साथ टमाटर पकाकर खाना अधिक फायदेमंद होता है।

एक्टिव शुक्राणु के लिए अखरोट - Walnuts for active sperm in Hindi

Walnuts for active sperm in Hindi

आप शुक्राणु बढ़ाने वाले सुपर फूड्स के रूप में अखरोट को शामिल कर सकते हैं। अखरोट में ऐसे बहुत से पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ होते हैं जो स्‍पर्म काउंट को बढ़ाने में सहायक होते हैं। अखरोट ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक अच्‍छा स्रोत माना जाता है। इसका नियमित सेवन शरीर में ब्‍लड फ्लो (Blood flow) को बढ़ाने में हेल्‍प करता है। जिससे लिंग की कोशिकाओं को लाभ होता है जो स्‍पर्म का उत्‍पादन करती हैं। यदि आपके वीर्य में हेल्‍थी स्‍पर्म काउंट कम है तो आप प्रतिदिन अखरोट का सेवन करें। इसके पोषक तत्‍व स्‍पर्म प्रोडक्‍शन को बढ़ाने और सेक्‍सुअल हेल्‍थ (Sexual health) को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

स्‍वस्‍थ शुक्राणु बढ़ाने के लिए अंडे - Eggs to increase healthy sperm in Hindi

Eggs to increase healthy sperm in Hindi

हेल्‍थी शुक्राणु के उत्‍पादन को बढ़ाने के लिए आप अंडे का सेवन कर सकते हैं। अंडे विटामिन E और प्रोटीन के सबसे अच्‍छे स्रोत माने जाते हैं। नियमित और पर्याप्‍त मात्रा में अंडे का सेवन आपके लिए स्‍ट्रोंग स्‍पर्म के प्रोडक्‍शन (Sperm production) को बढ़ा सकते हैं। यदि आप अपनी प्रजनन क्षमता और स्‍वस्‍थ शुक्राणुओं को बढ़ाना चाहते हैं तो नियमित रूप से प्रतिदन सुबह के नाश्‍ते में 2 उबले अंडों का सेवन कर सकते हैं। उबले अंडे स्‍पर्म काउंट या वीर्य उत्‍पादन को बढ़ाने के प्राकृतिक उपाय माना जाता है।

मेल फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए केले - Bananas to increase mail fertility in Hindi

पुरुषों की प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए केले का सेवन एक अच्‍छा विकल्‍प है। केला में ऐसे बहुत से पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ हैं जो यौन कमजोरी को दूर कर सकते हैं। जानकारों के अनुसार केला कई सेक्‍सुअल हेल्‍थ प्रोब्‍लम सोल्‍ब करने वाला खाद्य पदार्थ है। केला में पोटेशियम और ब्रोमेलिन (bromelin) नामक एंजाइम होता है। पोटेशियम रक्‍त परिसंचरण को बेहतर बनाता है। जबकि ब्रोमेलियन एंजाइम पुरुषों की कामेच्‍छा (Libido) बढ़ने और सेक्‍सुअल हार्मोन को नियंत्रित करने में सहायक होता है। इसमें मौजूद अन्‍य पोषक तत्‍वों में विटामिन A, B1 और C भी होते हैं जो स्‍पर्म प्रोडक्‍शन को बढ़ाने में सहायक होते हैं।

शुक्राणु की संख्‍या बढ़ाने के उपाय पालक – Spinach Home remedy to increase sperm count in Hindi

Home remedy to increase sperm count in Hindi

शरीर में पोषक तत्‍वों की कमी के कारण वीर्य के प्रोडक्‍शन में कमी हो सकती है। मेल स्‍पर्म काउंट इनक्रीस करने के लिए फोलिए एसिड (Folic acid) जैसे अन्‍य पोषक तत्‍वों की आवश्‍यकता होती है। शरीर में फोलिक एसिड कम होने के कारण वीर्य में विकृत शुक्राणुओं (malformed sperm) के अधिक प्रोडक्‍शन होने की संभावना ज्‍यादा होती है। जिसके कारण पुरुषों की प्रजनन क्षमता या फर्टिलिटी पॉवर कम होना स्‍वाभाविक है। लेकिन आप अपने आहार में पालक जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल कर इस प्रकार की समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं। पालक फोलिक एसिड के सबसे अच्‍छे स्रोतों में से एक है। इसलिए आप स्‍पर्म काउंट बढ़ाने घरेलू उपचार में पालक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

लो स्‍पर्म काउंट का घरेलू उपाय है गाजर - Carrot is the home remedy of low sperm count in Hindi

Carrot is the home remedy of low sperm count in Hindi

प्रजनन क्षमता की कमी को दूर करने के उपाय में गाजर आपकी मदद कर सकती है। गाजर में विभिन्‍न प्रकार के खनिज पदार्थों और पोषक तत्‍वों के साथ ही विटामिन A अच्‍छी मात्रा में होता है। विटामिन ए स्‍वस्‍थ शुक्राणुओं के प्रोडक्‍शन में अहम भूमिका निभाता है। यदि आप भी मेल स्‍पर्म बढ़ाने के लिए खाद्य पदार्थों की हेल्‍प लेना चाहते हैं तो गाजर का उपयोग कर सकते हैं। आप अपने भोजन के साथ सलाद के रूप में गाजर से बने विभिन्‍न व्‍यंजनों का सेवन कर सकते हैं। गाजर का जूस भी एक बेहतर उपाय है जो फर्टीलिटी (Fertility) बढ़ाने में हेल्पफुल है।

वीर्य बढ़ाने के उपाय लहसुन - Garlic to increase semen in Hindi

Garlic to increase semen in Hindi

शुक्राणुओं की गतिशीलता को बढ़ाने के लिए लहसुन एक अच्‍छा घरेलू आयुर्वेदिक नुस्‍खा है। आयुर्वे‍द में लहसुन को यौन शक्ति बढ़ाने वाली विशेष औषधीय बताया गया है। लहसुन में विभिन्‍न प्रकार के खनिज पदार्थ और पोषक तत्‍व होते हैं जो पुरुषों की कामेच्‍छा और यौन शक्ति को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। लहसुन में सेलेनियम और एलिसिन (Selenium and allicin) जैसे घटक होते हैं। ये दोनों ही घटक पुरुषों की प्रजनन क्षमता में वृद्धि करने में मदद करते हैं। सेलेनियम एक एंटीऑक्‍सीडेंट है जो हेल्‍दी स्‍पर्म को फ्री रेडिकल्‍स की क्षति से बचाता है। जबकि एलिसिन मेल ऑर्गन्स में रक्‍त परिसंचरण (blood circulation) को बेहतर बनाता है। जिससे शुक्राणु उत्‍पादन को बढ़ाने में मदद मिलती है।

(और पढ़ें – लहसुन के फायदे)

लो स्‍पर्म काउंट के लिए ब्रोकली – Broccoli For Sperm Deficiency in Hindi

Broccoli For Sperm Deficiency in Hindi

मानव के स्‍वस्‍थ शरीर में वीर्य एक जैविक तरल पदार्थ होता है जिसे बहुत से लोग धातु के नाम से भी जानते हैं। स्‍वस्‍थ मानव के शरीर में प्रति सेकंड लगभग 1500 शुक्राणु या स्‍पर्म का प्रोडक्‍शन होता है। लेकिन आज के समय में यह प्रोडक्‍शन बहुत ही कम हो चुका है। पुरुषों में लो स्‍पर्म काउंट की समस्‍या को दूर करने के लिए ब्रोकोली (Broccoli) एक अच्‍छा विकल्‍प है। इसमें विटामिन B9 के रू में फोलिक एसिड (folic acid) की अच्‍छी मात्रा होती है। नियमित रूप से इस खाद्य पदार्थ का सेवन करने पर यह पुरुष फर्टिलिटी (Male fertility) पावर को बढ़ाने में मदद करता है। आप भी अपनी प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए अपने आहार में ब्रोकोली को शामिल कर स्‍पर्म काउंट बढ़ा सकते हैं। यह शुक्राणु उत्‍पादन प्रक्रिया को बढ़ाने का सबसे अच्‍छा घरेलू नुस्‍खा है।

स्‍पर्म काउंट के लिए सुपर फूड्स शतावरी - Super Foods Asparagus for sperm count in Hindi

Super Foods Asparagus for sperm count in Hindi

शतावरी एक औषधी है जो मुख्‍य रूप से महिला और पुरुषों की यौन कमजोरी को दूर करने में मदद करती है। शतावरी का नियमित सेवन पुरुषों में शुक्राणु संख्‍या को बढ़ाने का घरेलू नुस्‍खा हो सकता है। आयुर्वेद में एस्‍पैरगस को सेक्‍सुअल वीकनेस (Sexual weakness) को दूर करने वाली दवा माना जाता है। इसमें मौजूद विटामिन सी अंडकोष (testicles) में स्‍वस्‍थ स्‍पर्म काउंट को बढ़ाने में सहायक होते हैं। 

(और पढ़ें – शतावरी के फायदे और नुकसान हिंदी में

स्‍पर्म काउंट बढ़ाने के लिए टिप्‍स - Tips for increasing sperm count in Hindi

कोई भी व्‍यक्ति नपुंसकता या शुक्राणुओं की कमी का अनुभव कर सकता है यदि वह स्‍वस्‍थ आहार नहीं लेता है। लेकिन स्‍वस्‍थ आहार के साथ ही जीवनशैली का भी विशेष योगदान होता है आपकी यौन क्षमता और सेक्‍स जीवन पर। इसलिए आपको कुछ ऐसे सामान्‍य से उपाय और जीवनशैली में परिवर्तन करने होगें। जो स्‍पर्म काउंट को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। आइए जाने स्‍पर्म काउंट बढ़ाने के लिए टिप्‍स क्‍या हैं।

  • आप अपने शरीर को गर्मी और गर्म क्षेत्र से बचाएं। क्‍योंकि अधिक गर्मी होने पर शुक्राणु नष्‍ट हो जाते हैं।
  • सुरक्षित यौन संबंध बनाएं जिससे आपको यौन संक्रमण होने का खतरा न हो। क्‍योंकि कुछ यौन संक्रमण भी लो स्‍पर्म काउंट का कारण हो सकते हैं।
  • आप नॉयलोन से बने टाइट अंडरवेयर का उपयोग न करें। इसके बजाय काटन के ढ़ीले अंडर वेयर पहनें जिससे लिंग के आस-पास हवा आती जाती रहे और तापमान विनियमित रहे।
  • नियमित रूप से 7 से 8 घंटे की पूरी नींद लें।
  • स्‍पर्म काउंट बढ़ाने के लिए किसी भी दवा का सेवन करने से पहले उसकी पूरी जांच कर लें।
  • बहुत अधिक गर्म पानी में नहाने से बचें।
  • अपने मोटापे को कम करने का प्रयास करें।
  • नियमित व्‍यायाम अच्‍छा है लेकिन अधिक समय तक व्‍यायाम करने से बचें।
  • धूम्रपान और शराब का अधिक उपयोग न करें।
  • उच्‍च वसा वाले खाद्य पदार्थों से बचें।

उच्‍च जिंक युक्‍त खाद्य पदार्थों को अपने भोजन में शामिल करें।              

और अधिक स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी जानकारी प्राप्‍त करने के लिए आप हमारे Facebook और twitter page को लाइक कर सकते हैं।

You may also like...

Your email will not be published. Name and Email fields are required