पाचन को मजबूत बनाने वाली एक्सरसाइज- Pachan Ko Majboot Banane Wali Exercise in Hindi

पाचन को मजबूत बनाने वाली एक्सरसाइज - Pachan Ko Majboot Banane Wali Exercise in Hindi

क्‍या आप पाचन को मजबूत बनाने वाली एक्‍सरसाइज के बारे में जानते हैं। आज की खराब जीवन शैली में पाचन को मजबूत बनाने वाली एक्‍सरसाइज बहुत ही आवश्यक है। नियमित व्‍यायाम, योग और एक्‍सरसाइज पाचन सहित संपूर्ण शरीर को स्‍वस्‍थ रखते हैं। पाचन को मजबूत बनाने वाली एक्‍सरसाइज करने से पाचन संबंधी सभी प्रकार की समस्‍याओं से छुटकारा मिल सकता है। ये एक्‍सरसाइज पाचन प्रणाली और आंतों को स्‍वस्‍थ रखने में अपना अहम योगदान देती हैं। देर रात तक जागना, दूषित भोजन या अधिक परिष्‍कृत भोजन करना आदि आपके पाचन को खराब कर सकता है। लेकिन यदि आप नियमित व्‍यायाम करते हैं तो पाचन तंत्र को स्‍वस्‍थ रख सकते हैं। पाचन को बनाने वाली एक्‍सरसाइज कब्‍ज, पेट की ऐंठन, पेट दर्द, अपच, खट्टी डकार आदि समस्‍याओं को दूर कर सकती है।

आज के इस अंक में आप पाचन तंत्र को मजबूत बनाने वाली एक्‍सरसाइज के बारे में जानेगें। जिन्‍हें अपनाकर आप भी अपनी पाचन शक्ति को बढ़ा सकते हैं।

1. पाचन शक्ति का कमजोर होना – Pachan Shakti ka kamjor hona
2. पाचन तंत्र खराब होने के लक्षण – Pachan tantra kharab hone ke lakshan
3. पाचन तंत्र पर एक्‍सरसाइज का प्रभाव – Pachan tantra par Exercise ka prabhav in Hindi

पाचन को मजबूत बनाने वाली एक्सरसाइज – Pachan Ko Majboot Banane Wali Exercise

4. पाचन को मजबूत बनाने के लिए टिप्‍स – Pachan ko majboot banana ke liye tips

पाचन शक्ति का कमजोर होना – Pachan Shakti ka kamjor hona

पाचन शक्ति का कमजोर होना एक आम समस्‍या है क्‍योंकि पाचन तंत्र एक जटिल प्रक्रिया है। इस प्रक्रिया के दौरान भोजन को ऊर्जा में परिवर्तित किया जाता है जिससे आपके शरीर को स्‍वस्‍थ रहने के लिए पर्याप्‍त शक्ति और बीमारियों से बचने के लिए पर्याप्‍त पोषक तत्‍व उपलब्‍ध होते हैं। किसी भी व्‍यक्ति के स्‍वस्‍थ रहने के लिए पाचन तंत्र का स्‍वस्‍थ रहना आवश्‍यक है। पाचन शक्ति कमजोर होने पर न तो भोजन सही तरीके से प‍चता है और ना ही उससे पर्याप्‍त मात्रा में पोषक तत्‍वों को प्राप्त किया जा सकता है। साथ ही पाचन प्रणाली दुरुस्‍त न होने पर पेट दर्द, दस्‍त, अपच, खट्टी डकार आदि की समस्‍याएं भी होती हैं। लेकिन आप पाचन को मजबूत बनाने वाली एक्‍सरसाइज और व्‍यायाम का उपयोग कर पाचन तंत्र खराब होने के लक्षणों को कम कर सकते हैं।

(इसे भी पढ़ें – नारियल पानी वजन कम करे)

पाचन तंत्र खराब होने के लक्षण – Pachan tantra kharab hone ke lakshan

पाचन तंत्र का खराब होना देखने में सामान्‍य समस्‍या लगती है जो कि कुछ ही दिनों में ठीक भी हो जाती है। लेकिन जिन लोगों को लंबे समय तक खराब पाचन की समस्‍या होती है उनके लिए यह गंभीर स्थिति भी पैदा कर सकती है। पाचन तंत्र का कमजोर होना या खराब होना सीधे ही व्‍यक्ति के स्‍वास्‍थ्‍य पर नकारात्‍मक प्रभाव डालता है। खराब पाचन तंत्र के लक्षण इस प्रकार हैं :

खराब पाचन के लक्षण मुंह की बदबू –

पाचन तंत्र की खराबी आपके मुंह की बदबू का कारण बन सकती है।

खराब डाइजेशन के लक्षण बालों का गिरना –

जैसा कि आप जानते हैं कि पाचन तंत्र खराब होने से आपके स्‍वास्‍थ्‍य में कमी आ सकती है। इसके साथ ही खराब पाचन तंत्र के कारण आपके बालों को पर्याप्‍त पोषक तत्‍व प्राप्‍त नहीं हो पाते हैं जो समय से पहले ही गिरने लगते हैं। यदि आप भी खराब डाइजेशन के दौरान इस समस्‍या से परेशान हैं तो इसका तुरंत इलाज कराएं। इसके लिए आप पाचन को मजबूत बनाने वाली एक्‍सरसाइज को अपना सकते हैं या फिर डॉक्‍टर से सलाह ले सकते हैं।

(इसे भी पढ़ें – बालों के लिए सबसे अच्छा तेल कौन सा है)

पाचन तंत्र की खराबी के लक्षण स्किन प्रोब्‍लम

यदि आपका पाचन तंत्र लंबे समय से खराब है तो यह स्थिति आपकी त्‍वचा के लिए नुकसान दायक हो सकती है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि पेट की खराबी के कारण मुंहासे, सोरायसिस या एक्जिमा जैसी त्‍वचा संबंधी समस्‍याएं हो सकती हैं।

यदि आप भी खराब डाइजेशन के दौरान इस प्रकार की समस्‍या से जूझ रहे हैं तो अपने डॉक्‍टर से संपर्क करें।

(इसे भी पढ़ें – स्किन एलर्जी के घरेलू उपाय)

कमजोर पाचन के लक्षण कमजोर नाखून –

सभी लोग जानते हैं कि हमारे शरीर को पोषक तत्‍व प्राप्‍त करने का एक मात्र तरीका पाचन तंत्र है। लेकिन जब पाचन तंत्र कमजोर रहता है तब भोजन को पचाने में बहुत अधिक समय लगता है साथ ही भोजन पूरी तरह से नहीं पच पाता है। जिसके परिणामस्‍वरूप हमारे शरीर को आवश्‍यक पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ नहीं मिल पाते हैं। जिनकी कमी से नाखूनों की समस्‍या हो सकती है। जब हमारा पाचन तंत्र खराब रहता है तो पेट में कई प्रकार के विषाक्‍त पदार्थों का उत्‍पादन होता है। जो धीरे-धीरे हमारे शरीर के लिए हानिकारक बन जाते हैं। जिनका प्रभाव शरीर के अन्‍य अंगों के साथ ही नाखूनों में भी होता है।

खराब हाजमे के लक्षण मुंह के छाले –

खराब हाजमे या अपच की स्थिति में मुंह के छाले होना एक आम बात है। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि खराब हाजमा होने के दौरान पेट में कई प्रकार की हानिकारक गैसों का उत्‍पादन होता है। साथ ही पेट में बनने वाली गैस सही तरह से बाहर नहीं निकल पाती है। जिसके दौरान यह गैस खट्टी डकार के रूप में मुंह से होते हुए बाहर निकलती है। जिसके कारण अपच की स्थिति में मुंह में छाले हो जाते हैं।

पाचन को मजबूत बनाने वाली एक्सरसाइज – Pachan Ko Majboot Banane Wali Exercise

पाचन तंत्र पर एक्‍सरसाइज का प्रभाव – Pachan tantra par Exercise ka prabhav in Hindi

पाचन को मजबूत बनाने वाली एक्‍सरसाइज का प्रभाव पाचन तंत्र पर बहुत ही अच्‍छा और आशा जनक होता है। क्‍या आप पाचन को दुरुस्‍त बनाने के लिए एक्‍सरसाइज का उपयोग करना चाहते हैं। नियमित रूप से एक्‍सरसाइज करके आप अपनी पाचन प्रणाली को स्‍वस्‍थ और मजबूत कर सकते हैं। शरीर और पाचन तंत्र को स्‍वस्‍थ रखने के लिए अच्‍छे आहार के साथ ही उचित एक्‍सरसाइज और व्‍यायाम की आवश्‍यकता होती है। नियमित रूप से एक्‍सरसाइज करने से आपके पाचन तंत्र को उत्‍तेजित किया जा सकता है। क्‍योंकि जब आपका शरीर मेहनत या परिश्रम करता है तब शरीर को अधिक ऊर्जा की आवश्‍यकता होती है। इसलिए आपका पाचन तंत्र अतिरिक्‍त ऊर्जा उत्‍पादन के लिए पाचन तंत्र को अधिक तेजी से काम करने के लिए प्रेरित करता है। इसके अलावा पाचन को मजबूत बनाने वाली एक्‍सरसाइज करने के फायदे आपके वजन को भी नियंत्रित करने में सहायक होती हैं।

पाचन को मजबूत करने की एक्सरसाइज तेज चलना – Pachan Ko Majboot Karne Ki Exercise Tej Chalna

पाचन को मजबूत करने की एक्सरसाइज तेज चलना – Pachan Ko Majboot Karne Ki Exercise Tej Chalna

 

नियमित रूप से कुछ दूरी पैदल चलना पाचन को मजबूत बनाने की एक्सरसाइज माना जाता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि इस दौरान तेज गति से पैदल चलने पर आपकी पेट की मांसपेशियों में अधिक खिंचाव आता है। साथ ही पैदल चलने से आपके शरीर के तापमान में वृद्धि होती है। आपका शरीर इस तापमान को समायोजित करने के लिए अधिक ऊर्जा उत्‍पादन करता है। इसके अलावा नियमित रूप से पैदल चलना आपके पेट की आंतों की सिकुड़न को उत्‍तेजित करता है। जिससे आपकी आंतों से मल को पारित करने में मदद मिलती है।

आप भी अपने पाचन को मजबूत करने की एक्‍सरसाइज के रूप में तेज चलना शामिल कर सकते हैं।

पाचन तंत्र के लिए एक्सरसाइज साइकिल – Pachan tantra ke liye Exercise cycling

पाचन को मजबूत बनाने वाली एक्‍सरसाइज में आप साईकिलिंग को शामिल कर सकते हैं। पाचन तंत्र संबंधी अधिकांश समस्‍याओं को दूर करने के लिए आप नियमित रूप से प्रतिदिन कम से कम 15-20 मिनिट तक साइकिल चला सकते हैं। पाचन तंत्र के लिए एक्‍सरसाइज के रूप में साइकिल चलाना बहुत ही लोकप्रिय है। नियमित रूप से साइकिल चलाने के फायदे भोजन को बड़ी आंत के माध्‍यम से जल्‍दी स्‍थानांतरित करने और मल त्याग को आसान बनाने में मदद करते हैं। इस तरह से यह पाचन को मजबूत बनाने वाली एक्‍सरसाइज के रूप में बहुत ही फायदेमंद होती है जो पाचन तंत्र के लिए अनुकूल वातावरण तैयार करने में सहायक है।

पाचन तंत्र मजबूत करने के लिए एक्सरसाइज सिट-अप – Pachan tantra majboot karne ke liye Exercise Sit-Ups

पाचन संबंधी समस्‍याओं को दूर करने के लिए एक्‍सरसाइज करना एक अच्‍छा विकल्‍प है। आप अपने पाचन को मजबूत बनाने वाली एक्‍सरसाइज के रूप में सिट-अप एक्सरसाइज को अपना सकते हैं। यह एक्‍सरसाइज हमारे पाचन तंत्र को बेहतर तरीके से काम करने में तैयार करती है। इसके अलावा पाचन संबंधी समस्‍याओं जैसे पेट की गैस और एसिडिटी के लिए सिट-अप एक्‍सरसाइज बहुत ही प्रभावी होती है। मजबूत और बेहतर पाचन तंत्र के लिए आपको नियमित रूप से प्रतिदिन 10 -12 सिट-अप के 2 सेट करने चाहिए।

यह पाचन तंत्र मजबूत करने के लिए एक्‍सरसाइज का सबसे अच्‍छा तरीका है।

पाचन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए एक्‍सरसाइज पुश-अप – Push-ups Exercise For better Digestion in Hindi

पाचन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए एक्‍सरसाइज पुश-अप – Push-ups Exercise For better Digestion in Hindi

पुश-अप करना पाचन को मजबूत बनाने वाली एक्‍सरसाइज में से एक है। हालांकि यह एक्‍सरसाइज मुख्‍य रूप से बाहृ मासंपेशियों को मजबूत बनाने के लिए की जाती है। लेकिन पुश-अप करने का फायदा मूल रूप से पेट की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में सहायक होता है। नियमित रूप से पुश-अप एक्‍सरसाइज करना आपके पाचन को मजबूत बनाने का सबसे अच्‍छा तरीका होता है। हालांकि पाचन तंत्र को स्‍वस्‍थ रखने के लिए आपको इस एक्‍सरसाइज को अधिक देर तक करने की आवश्‍यकता नहीं है। बस आप सामान्‍य रूप से प्रतिदिन नियमित रूप से सुबह के समय 15 – 20 मिनिट तक या 12-12 के 2 पुश-अप सेट कर सकते हैं।

पाचन को मजबूत बनाने वाली एक्‍सरसाइज स्‍वीमिंग – Pachan ko majboot banana bali Exercise Swimming

पाचन को मजबूत बनाने वाली एक्‍सरसाइज स्‍वीमिंग – Pachan ko majboot banana bali Exercise Swimming

पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए तैराकी सबसे अच्‍छा व्‍यायाम या एक्‍सरसाइज हो सकती है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि तैराकी करने से शरीर की लगभग सभी कोशिकाओं में तनाव या खिंचाव आता है। जिसके परिणाम स्‍वरूप आपके शरीर को अतिरिक्‍त ऊर्जा उत्‍पादन करने के लिए अपनी पाचन शक्ति को बढ़ाने की आवश्‍यकता होती है। यदि आप भी पाचन को मजबूत बनाने वाली एक्‍सरसाइज की तलाश कर रहे हैं तो स्‍वीमिंग को अपनाएं। इसके लिए आप नियमित रूप से प्रतिदिन या सप्‍ताह में कम से कम 60 मिनिट की तैराकी को अपनी दैनिक जीवन शामिल कर सकते हैं।

पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज गहरी सांस – Pachan Shakti Badhane ke liye Exercise Deep Breathing in Hindi

आपके पाचन तंत्र का सीधा संबंध स्‍वरयंत्र से होता है। इसका मतलब यह है कि पाचन को मजबूत बनाने के लिए आप सांस आधारित एक्‍सरसाइज का उपयोग कर सकते हैं। आपके स्‍वरयंत्र और ग्रसनी मुख्‍य रूप से गहरी सांस लेने से स्‍वस्‍थ रहते हैं। इसके अलावा गहरी सांस लेने से पाचन तंत्र के कई हिस्‍सों के स्‍वास्‍थ्‍य में भी सुधार होता है। इसलिए आप पाचन को मजबूत बनाने वाली एक्‍सरसाइज के रूप में गहरी सांस लेना सुनिश्चित करें। क्‍योंकि यह न केवल स्वसन समस्‍याओं को दूर कर सकता है बल्कि आपके पाचन तंत्र को भी मजबूत कर सकता है।

(इसे भी पढ़ें – फेफड़ों के लिए स्‍वस्‍थ्‍य आहार)

कमजोर पाचन के लिए क्रंच एक्सरसाइज – kamjor Pachan ke liye Crunches Exercise

जिन लोगों की पाचन शक्ति कमजोर होती है उनके लिए क्रंच एक्‍सरसाइज बहुत ही फायदेमंद होती है। ये व्‍यायाम पाचन तंत्र सुचारू रूप से काम करने में मदद करता है। क्‍योंकि यह एक्‍सरसाइज पेट की मांसपेशियों पर केंद्रित होती है। इसलिए क्रंच एक्‍सरसाइज पेट की समस्‍याओं को दूर करने में बहुत ही प्रभावी माना जाता है। पाचन को मजबूत बनाने वाली एक्‍सरसाइज के रूप में आप क्रंच एक्‍सरसाइज के विभि‍न्‍न रूप जैसे वर्टिकल लेग क्रंच (vertical leg crunch), लॉन्‍ग आर्म क्रंच और रिवर्स क्रंच (long arm crunch and reverse crunch) आदि को भी आजमा सकते हैं।

मजबूत पाचन तंत्र के लिए पेल्विक फ्लोर एक्‍सरसाइज – Majboot Pachan tantra ke liye Pelvic floor exercises

पाचन संबंधी समस्‍याओं जैसे अपच या मल त्‍याग में परेशानी जैसी समस्‍याओं को दूर करने में पेल्विक फ्लोर एक्‍सरसाइज बहुत ही प्रभावी मानी जाती है। पाचन को मजबूत बनाने वाली एक्‍सरसाज में पेल्विक फ्लोर एक्‍सरसाइज सबसे प्रभावी है। नियमित रूप से आप इस व्‍यायम को प्रतिदिन कम से कम 15 मिनिट या 10 – 10 के कम से कम 5 सेट करने चाहिए। ऐसा करने से आपकी पाचन शक्ति को बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

पाचन तंत्र मजबूत करने के लिए योग – Pachan tantra majboot karne ke liye yoga

पाचन तंत्र सहित लगभग सभी प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने में योग प्रभावी होते हैं। नियमित व्‍यायाम पाचन समस्याओं को दूर करने और पेट की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में सहायक होते हैं। आप भी अपने पाचन तंत्र को मजबूत बनाने वाले व्‍यायाम या एक्‍सरसाइज के साथ ही योग को श‍ामिल कर सकते हैं। नियमित व्‍यायाम तनाव को कम करने में सहायक होते हैं। जिससे चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (irritable bowel syndrome) और अपच जैसी समस्‍याओं से छुटकारा मिल सकता है।

(इसे भी पढ़ें – एक पाद राजकपोतासन करने के फायदे)

पाचन को मजबूत बनाने वाली एक्‍सरसाइज खेल – Pachan ko majboot banane wali Exercises khel

किसी भी प्रकार की शारीरिक गतिविविधीयां या खेल आदि शारीरिक मांसपसेशियों को मजबूत करने में सहायक होती हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि पाचन को मजबूत बनाने के लिए खेल भी महत्‍वपूर्ण गतिविधि है। नियमित रूप से खेलों में हिस्‍सा लेने से पाचन तंत्र को व्‍यस्‍त रखने या अपना काम तेजी से करने के लिए उत्‍तेजित किया जा सकता है। यदि आप भी अपनी पाचन शक्ति को बढ़ाना चाहते हैं तो विभिन्‍न खेलों को अपने दैनिक दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं।

पाचन को मजबूत बनाने के लिए टिप्‍स – Pachan ko majboot banana ke liye tips

यदि आप खराब पाचन प्रणाली से परेशान हैं तो यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए गंभीर स्थिति बन सकती है। हालांकि कुछ विशेष सावधानियों और उचित जीवनशैली का उपयोग कर आप इस समस्‍या से बच सकते हैं। पाचन को मजबूत बनाने वाली एक्‍सरसाइज बहुत ही फायदेमंद होती हैं। लेकिन पाचन को मजबूत बनाने के लिए टिप्‍स भी आपकी मदद कर सकती हैं जो इस प्रकार हैं।

मजबूत पाचन के लिए अच्‍छी तरह से खाएं –

किसी भी व्‍यक्ति को स्‍वस्‍थ रहने के संतुलित आहार की आवश्‍यकता होती है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि संतुलित आहार में वे सभी खाद्य पदार्थ शामिल होते हैं जो आपके पाचन तंत्र और स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छे होते हैं। पाचन को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए फाइबर आधारित खाद्य पदार्थों का अधिक मात्रा में सेवन करना चाहिए। इसके अलावा पाचन तंत्र खराब होने की स्थिति में गरिष्‍ठ भोजन और मटन जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए।

(इसे भी पढ़ें – सेक्स पावर बढ़ाने वाली दवा के नुकसान)

पाचन तंत्र को स्‍वस्‍थ रखने के लिए पर्याप्‍त पानी पिएं –

पाचन तंत्र को मजबूत बनाने या स्‍वस्‍थ रखने में पानी अहम भूमिका निभाता है। पर्याप्‍त मात्रा में पानी पीने से शरीर को हाइड्रेट रखने में सहायता मिलती है। इसलिए खराब डाइजेशन के दौरान भी व्‍यक्ति को दिन में लगभग 6-8 गिलास पानी पीना चाहिए।

ऐसा करने से पेट में मौजूद विषाक्‍त पदार्थों को आसनी से बाहर किया जा सकता है।

(इसे भी पढ़ें – शरीर का तापमान बढ़ाने के उपाय)

कमजोर पाचन के लिए टिप्‍स तनाव कम करें –

अगर आप समझते हैं कि तनाव केवल आपके मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को नुकसान पहुंचाता है तो यह गलत है। क्‍योंकि तनाव होने की स्थिति में संपूर्ण शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य और पाचन तंत्र को भी नुकसान पहुंच सकता है। तनाव होने की स्थिति में आपका शरीर थका हुआ महसूस करता है जो कि सीधे तौर पर शारीरिक कमजोरी को दर्शाता है। यदि आप पाचन संबंधी समस्‍याओं और शारीरिक कमजोरी से बचना चाहते हैं तो अपने तनाव प्रबंधन पर विशेष ध्‍यान दें।

पाचन को ठीक रखने के लिए कठोर व्‍यायाम से बचें –

यदि आप अपच या खराब हाजमे से परेशान हैं तो इस दौरान भारी और अधिक मेहनती व्‍यायाम करने से बचें। इस प्रकार के व्‍यायाम या शारीरिक गतिविधियों में दौड़ना, किक बॉक्सिंग, ट्रम्‍पोलिनिंग, डांसिंग और टीम स्‍पोर्ट्स आदि शामिल हैं। ये सभी अभ्‍यास खराब पाचन के दौरान आपके पाचन तंत्र को और अधिक परेशान कर सकते हैं।

 

स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी और अधिक जानकारी के लिए आप हमारे Facebook Page को लाइक कर सकते हैं।

You may also like...

Your email will not be published. Name and Email fields are required