बालों के लिए सबसे अच्‍छी मेहंद कौन सी है – Best Henna Powder for Hair in Hindi

Best Henna Powder for Hair in Hindi

बालों के लिए सबसे बेस्‍ट मेहंदी कोन सी है क्‍योंकि सफेद बालों को छिपाने का सबसे अच्‍छा तरीका बालों में मेहंदी का उपयोग करना है। आज अधिकांश लोग हेयर डाई के लिए  बालों के लिए कौन सी मेहंदी अच्‍छी रहती है यह पूछते हैं क्‍योंकि वे सफेद बालों से परेशान हैं। बालों में मेहंदी लगाने के फायदे और नुकसान दोनो होते हैं। बालों में मेहंदी का उपयोग तभी लाभकारी होता है जब आपको बालों में मेहंदी लगाने के तरीके पता हों। क्‍या आपको बालों के लिए सबसे अच्‍छी मेहंदी कौन सी है यह पता है। बाल काले करने के लिए मेहंदी आयुर्वेदि और रासायनिक दोनों प्रकार के मिश्रण में आती है। बालों के लिए कौन सी मेहंदी सही रहती है यह आपको तय करना है। आज इस आर्टिकल में आप बालों में मेहंदी लगाने की विधि और निशा मेहंदी के फायदे संबंधी जानकारी प्राप्‍त करेगें।

बेस्‍ट हेयर डाई फॉर इंडिया – Best Hair Die for India in Hindi

1. बालों के लिए सबसे बेस्ट मेहंदी कौन सी है – Balo Ke Liye Sabse Achi Mehndi Konsi Hai
2. बालों में मेहंदी क्यों लगाते हैं – Balo Me Mehndi Kyo Lagate Hai in Hindi

3. बालों में मेहंदी लगाने के तरीके – Balo Me Mehndi Lagane Ke Tarike in Hindi
4. बालों में मेहंदी लगाने का तरीका मेहंदी पाउडर – Balo Me Mehndi Lagane Ka Tarika Henna Powder in Hindi
5. मेहंदी बालों में कितने टाइम तक रखें – Balo Me Mehndi Kitne Time Rakhe in Hindi
6. बालों में कौन सी मेहंदी लगाएं – Balo Me Konsi Mehndi Lagaye in Hindi
7. बालों में मेहंदी कब लगाएं – Balo Me Mehndi Kab Lagaye in Hindi
8. बालों के लिए मेहंदी में क्‍या डालें – Balo Ke Liye Mehndi Me Kya Dale in Hindi
9. बालों में मेहंदी लगाने के नुकसान – Balo Me Mehndi Lagane Ke Nuksan in Hindi

बालों के लिए सबसे बेस्ट मेहंदी कौन सी है – Balo Ke Liye Sabse Achi Mehndi Konsi Hai

हेयर कलर या बालों में मेहंदी तो हर कोई करना चाहता है लेकिन क्‍या आपको पता है कि आपके बालों के लिए सबसे अच्‍छी मेहंदी कौन सी है। हेयर कलर करना आज एक ट्रेंड बन गया है। हालांकि बहुत से लोग युवा अवस्‍था में ही अपने बालों को कलर करना चाहते हैं। लेकिन कई प्रकार के हेयर डाई का उपयोग करने से उनके बालों को नुकसान भी हो सकता है। इसलिए उन्‍हें अपने बालों को रंगने के सही और अच्‍छी मेहंदी का उपयोग करना चाहिए। आज बाजार में काले बाल करने के लिए मेहंदी कई ब्रांडों में उपलब्‍ध है जिनमें रासायनिक प्रभाव होता है। इसलिए इस प्रकार की मेहंदी से बालों को रंगने से बचना चाहिए।

(इसे भी पढ़ें – बालों के लिए सबसे अच्छा तेल कौन सा है)

बालों में मेहंदी क्यों लगाते हैं – Balo Me Mehndi Kyo Lagate Hai in Hindi

मेहंदी लगाना केवल बालों को कलर करने के लिए ही नहीं बल्कि बालों को उचित पोषण देने में भी सहायक होता है। अधिकांश लोग बालों के लिए सबसे अच्‍छी मेहंदी ढूंढते हैं केवल अपने बालों को कलर करने के लिए। लेकिन उन्‍हें यह पता नहीं होता है कि मेहंदी उनके बालों को स्‍वस्‍थ रखने और पर्याप्‍त पोषण देने का भी एक तरीका है। आप अपने बालों में पारंपरिक रूप से उपयोग की जाने वाली हर्बल मेहंदी का उपयोग कर सकते हैं। इस प्रकार की मेहंदी आपके बालों में वृद्धि करने, बालों को घना बनाने, उन्‍हें मजबूत करने और डैंड्रफ आदि से छुटकारा दिलाने में भी सहायक होती है। आइए जाने बालों के लिए कौन सी मेहंदी सही होती है।

(इसे भी पढ़ें – हेयर फॉल टिप्‍स)

बालों के लिए बेस्‍ट गोदरेज नूपुर मेहंदी – Balo Ke Liye Best Godrej Nupur Mehndi in Hindi

बालों के लिए सबसे अच्‍छी मेहंद कौन सी है – Best Henna Powder for Hair in Hindi

 

 

बाजार में आज बालों की मेहंदी के बहुत से ब्रांड मौजूद हैं। जिनके कारण हम यह निश्चित नहीं कर पाते हैं कि हमारे बालों के लिए सबसे अच्‍छी मेहंदी कौन सी होती है। गोदरेज नूपुर मेहंदी बहुत से लोगों द्वारा उपयोग की जाने वाली हेयर मेहंदी है। उन लोगों का मानना है कि गोदरेज नूपुर मेहंदी बालों के लिए बेस्‍ट है। क्‍योंकि इसे उपयोग करने से बालों को किसी प्रकार का नुकसान नहीं होता है। नूपुर हिना में हिबिस्‍कस, ब्राम्‍ही, शिकाकाई, भृंगराज और आंवला जैसी अन्‍य लगभग 9 प्रकार की जड़ी बूटियां होती हैं। ये सभी प्राकृतिक उत्पाद आपके बालों में वृद्धि करने, हेयर फॉल को रोकने, बालों को घना बनाने आदि में प्रभावी होते हैं। बहुत से लोग अपने बालों को भूरा या ब्राउन कलर देना पसंद करते हैं।

ऐसे लोगों के लिए गोदरेज नूपुर मेहंदी सबसे सुपर होती है।

गोदरेज नूपुर मेहंदी 140 ग्राम के पैकिट में उपलब्‍ध है जिसका मूल्‍य भारत में लगभग 50 रुपये है। इसके अलावा यह मेहंदी 500 ग्राम के पैकिट में भी आती है जिसकी कीमत 150 रुपये लगभग है।

बाल के लिए सबसे अच्‍छी मेहंदी शहनाज फॉरएवर – Baal Ke Liye Sabse Achi Mehndi Shahnaz Forever in Hindi

 Best Henna Powder for Hair in Hindi

भारत में शहनाज हुशैन का नाम सबसे अच्‍छे सौंदर्य सलाहकार के रूप में जाना जाता है। उनके द्वारा लगभग सभी प्रकार के सौंदर्य उत्पाद बनाए जाते हैं। यदि आप भी आपने बालों के रंगने के साथ ही पोषण देना चाहते हैं तो शहनाज फॉरएवर मेहंदी का उपयोग कर सकते हैं। यह मेहंदी बालों के लिए सबसे अच्‍छी इसलिए भी है क्‍योंकि इसे प्राकृतिक उत्‍पादों से बनाया जाता है। यह मेहंदी न केवल बालों को कंडीशनिंग बल्कि बालों को उचित रंग भी प्रदान करती है। हालांकि मेहंदी के पैकिट में कंडीशनिंग के लिए केवल आधे घंटे तक लगाने के निर्देश होते हैं। लेकिन यदि आप बालों को रंगना चाहते हैं तो इसे 2 से 3 घंटों तक बालों में लगा कर रखें। क्‍या आप भी अपने बालों के लिए सबसे बेस्‍ट मेहंदी कोन सी है खोज रहे हैं। यदि ऐसा है तो शहनाज हुशैन फॉरएवर मेहंदी आपके लिए बेस्‍ट है।

शहनाज हुशैन फॉरएवर हेयर मेहंदी 100 ग्राम के पैक में उपलब्‍ध है जिसकी कीमत भारत में लगभग 120 रुपये है।

यह मेहंदी 200 ग्राम के पैकिट में भी उपलब्‍ध है जिसकी कीमत 215 रूपये है।

हेयर के लिए सबसे बेस्‍ट है वीएलसीसी मेहंदी – Balo Ke Liye Sabse Best Hai VLCC Henna in Hindi

बालों के लिए सबसे अच्‍छी मेहंद कौन सी है – Best Henna Powder for Hair in Hindi

सभी लोग अपने बालों को सुंदर और मजबूत रखना चाहते हैं। लेकिन बालों के लिए सबसे अच्‍छी मेहंदी कौन सी है इस विषय पर विचार नहीं करते हैं। यदि आप के सामने भी यह प्रश्‍न है कि बालों के लिए कौन सी मेहंदी अच्‍छी रहती है तो वीएलसीसी ब्रांड को आजमा सकते हैं। VLCC ब्रांड आयुर्वेदिक मेहंदी के प्रमुख निर्माताओं में से एक है। इस मेहंदी में बालों को प्राकृतिक कंडीशनिंग देने के लिए आंवला और शिकाकाई अर्क का इस्‍तेमाल होता है। जिसका उपयोग करने से आप स्‍वस्‍थ्‍य और रेशमी बाल प्राप्‍त कर सकते हैं। इसके अलावा इस मेहंदी को लगाने से सिर में ठंडक भी मिलती है। भारत में बालों के लिए अच्‍छी मेहंदी के रूप में यह बहुत ही लोकप्रिय ब्रांड है।

आप भी बालों को रंगने वाली बेस्‍ट मेहंदी के रूप में इसका उपयोग कर सकते हैं।

भारत में वीएलसीसी (Ayurvedic) मेहंदी 100 ग्राम के पैक में उपलब्‍ध है जिसकी कीमत 55 रूपये है।

बालों के लिए सबसे बेहतरीन मेहंदी बायोटिक बायो – Balo Ke Liye Sabse Behtreen Mehndi Biotique Bio in Hindi

बालों के लिए सबसे अच्‍छी मेहंद कौन सी है – Best Henna Powder for Hair in Hindi

आपको अपने बालों के लिए हमेशा आयुर्वेदिक उत्पादों से बनी मेहंदी का इस्‍तेमाल करना चाहिए। बायोटिक बायो मेहंदी भी इसी प्रकार की मेहंदी है जो आपके बालों के लिए अच्‍छी होती है। इस मेहंदी को बनाने के लिए ताजी मेहंदी के पत्‍ते, आम की गिरी या आम की गुठली और अर्जुना छाल का उपयोग किया जाता है। इन्‍हीं कारणों से बायोटिक बायो मेहंदी बालों के लिए सबसे सही मेहंदी होती है। ये सभी तत्‍व बालों एक अच्‍छा भूरा रंग देने में सहायक होते हैं। इस मेहंदी का उपयोग करने से बालों में प्राकृतिक नमी बनी रहती है। यदि आप जानना चाहते हैं कि बालों को लगाने के लिए कौन सी मेहंदी सही है तो बायोटिक बायो मेहंदी (Biotique Bio Henna) एक अच्‍छा विकल्‍प है।

भारत में यह मेहंदी 90 ग्राम के पैक में मिलती है जिसकी कीमत 200 रूपये है।

(इसे भी पढ़ें – सर्दियों में बाल झड़ने के उपाय)

हेयर डाई के लिए बेस्‍ट है जोवीस हर्बल मेहंदी – Balo Ke Liye Best Hai Jovees Herbal Mehndi in Hindi

बालों के लिए सबसे अच्‍छी मेहंद कौन सी है – Best Henna Powder for Hair in Hindi

बालों के लिए यह मेहंदी बहुत ही अच्‍छी होती है। क्‍योंकि इस मेहंदी में ब्राह्मी का उपयोग किया जाता है। समय से पहले भूरे होने वाले बालों के लिए यह सुरुक्षात्‍मक आवरण तैयार करने में सक्षम होती है। जिससे आपके बाल चमकदार बनते हैं। नियमित रूप से उपयोग करने पर यह मेहंदी आपके बालों में वृद्धि करने, बालों को घना बनाने और बालों को झड़ने से रोकती है। बालों को लगाने के लिए कौन सी मेहंदी अच्‍छी है यदि ऐसी शंका है तो आप जोवीस हर्बल मेहंदी का उपयोग कर सकते हैं।

अच्‍छी बात यह है‍ कि इस मेहंदी के पैकिट के साथ शॉवर कैप फ्री में मिलता है।

भारत में यह मेहंदी 150 ग्राम के पैक में उपलब्‍ध है जिसकी कीमत 185 रूपये है।

बालों में मेहंदी लगाने के तरीके – Balo Me Mehndi Lagane Ke Tarike in Hindi

हेयर डाई के लिए बालों में म‍ेहंदी लगाने का तरीका बहुत ही आसान है, ऐसा आपको लगता है। लेकिन बालों में मेहंदी लगाने की विधि का भी विशेष योगदान होता है। इसके अलावा बालों में मेहंदी लगाने के लिए भी कुछ नियम या सावधानियां होती हैं। जैसे बालों को मेहंदी करने से पहले उन्‍हें अच्‍छी तरह से साफ करना या शैम्‍पू करना। इसके अलावा यह ध्‍यान देना कि बालों में अतिरिक्‍त तेल न हो। इस तरह की छोटी-छोटी बातों को ध्‍यान में रखना बालों के लिए अच्‍छा होता है। आप अपने बालों को मेहंदी कई प्रकार से लगा सकते हैं।

आपको हमेशा ही बालों के लिए आयुर्वेदिक मेहंदी पाउडर का ही उपयोग करना चाहिए।

(इसे भी पढ़ें – ब्लैकहेड्स के लिए घरेलू उपाय)

बालों में मेहंदी लगाने का तरीका मेहंदी पाउडर – Balo Me Mehndi Lagane Ka Tarika Henna Powder in Hindi

आप अपने बालों में लगाने के लिए आयुर्वेदिक मेहंदी पाउडर का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप मेहंदी पाउडर के पैकिट में लिखे निर्देशों का पालन करें। सबसे पहले आप एक कटोरी में मेहंदी पाउडर लें और यदि पैकिट में निर्देश दिए हो तो आप इसमें चाय की पत्‍ती का पानी या नींबू का रस मिला सकते हैं। फिर इस मिश्रण में थोड़ा सा पानी मिलाएं और अच्‍छी तरह से मेहंदी को फेटते हुए एक पेस्‍ट तैयार करें। इस मिश्रण को आधे घंटे तक रखे रहने दें ताकि मेहंदी अच्‍छी तरह से भीग जाए। आप चाहें तो इस मिश्रण को रात भर के लिए छोड़ सकते हैं।

फिर आप अपने बालों को अच्‍छी तरह से धो लें ताकि बालों का तेल साफ हो जाए। फिर बाल सूखने के बाद आप इस मेहंदी को अपने बालों में लगाएं और बालों को सूखने दें। जब आपके बाल पूरी तरह से सूख जाएं तो आप इसे सामान्‍य पानी से धो लें। इस तरह से मेहंदी आपके बालों को रंगने और पर्याप्‍त पोषण देने में सहायक होती है।

आप अपने बालों के लिए बेस्‍ट मेहंदी के रूप में हिना पाउडर का उपयोग कर सकते हैं।

(इसे भी पढ़ें – भृंगराज तेल के फायदे और नुकसान)

मेहंदी बालों में कितने टाइम तक रखें – Balo Me Mehndi Kitne Time Rakhe in Hindi

सामान्‍य रूप से बालों के लिए बेस्‍ट मेहंदी के पैकिटों में अधिकतम 30 मिनिट से 45 मिनट तक मेहंदी लगाने का समय दिया होता है। लेकिन यह समय बालों को पूरी तरह से कलर करने के लिए पर्याप्‍त नहीं होता है। साथ ही आपके द्वारा इस मेहंदी में मिलाए जाने वाले अन्‍य प्राकृतिक उत्‍पादों का भी बालों को पूरा लाभ नहीं मिल पाता है। इसलिए बालों में मेहंदी लगाने के दौरान कम से कम 3-4 घंटे मेहंदी को बालों में लगा कर रखना चाहिए। यदि संभव हो तो आप अपने बालों में मेहंदी को रात के टाइम लगाएं। क्‍योंकि रात में मेहंदी लगाने का बेस्‍ट टाइम है। यह समय बालों को सही तरह से पोषण दिलाने और रंगने के लिए इतना समय पर्याप्‍त होता है।

(इसे भी पढ़ें – नीम के बीज के औषधीय गुण बालों के लिए)

बालों में कौन सी मेहंदी लगाएं – Balo Me Konsi Mehndi Lagaye in Hindi

अधिकांश लोगों में भ्रम होता है कि बालों में कौन सी मेहंदी लगाना चाहिए। यदि आपके मन में भी यह प्रश्‍न है तो इसके लिए आपको केवल आयुर्वेदिक या घर में बनी मेहंदी का इस्‍तेमाल करना चाहिए। क्‍योंकि इस प्रकार की मेहंदी का इस्‍तेमाल करने से आपके बालों को किसी प्रकार का नुकसान नहीं होता है।

इसलिए औषधीय उत्‍पादों से बनी मेहंदी आपके बालों के लिए बेस्‍ट होती है।

बालों में मेहंदी कब लगाएं – Balo Me Mehndi Kab Lagaye in Hindi

मेहंदी लगाने के लिए कोई भी समय निर्धारित नहीं है। आप अपनी सुविधा के अनुसार कभी भी मेहंदी को लगा सकते हैं। लेकिन मेहंदी लगाने का सबसे अच्‍छा समय नहाने से पहले का है। क्‍योंकि इस दौरान मेहंदी लगाने के बाद आप अच्‍छे से अपने बालों और शरीर की सफाई कर सकते हैं। हालांकि यदि संभव हो तो आप रात में सोते समय भी अपने बालों में मेहंदी लगा सकते हैं। लेकिन इस बात का ध्‍यान रखें कि इससे आपको किसी प्रकार की असुविधा न हो। क्‍योंकि कुछ लोगों को रात के समय अधिक देर तक बालों में नमी होने के कारण सिर दर्द जैसी समस्‍या हो सकती है।

बालों के लिए मेहंदी में क्‍या डालें – Balo Ke Liye Mehndi Me Kya Dale in Hindi

हेल्‍दी हेयर के लिए बालों की मेहंदी में आंवला, नींबू का रस और चाय की पत्‍ती आदि को मिलाया जा सकता है। वैसे मेहंदी के पाउडर में आयुर्वेदिक उत्‍पादों की अच्‍छी मात्रा होती है। लेकिन फिर भी यदि आप मेहंदी को अधिक प्रभावी बनाना चाहते हैं तो इन उत्‍पादों को मेहंदी में मिला सकते हैं। इसके लिए आप आंवले का पाउडर या आंवले के रस का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। जब आप मेहंदी को भिगोएं तब उस कटोरी में 1 चम्‍मच नींबू का रस, थोड़ी सा चाय की पत्‍ती का पानी और आंवला रस या आंवला पाउडर मिलाएं।

कुछ लोगों का मानना है कि मेहंदी का मिश्रण लोहे के बर्तन में बनाना बेस्‍ट होता है।

बालों में मेहंदी लगाने के नुकसान – Balo Me Mehndi Lagane Ke Nuksan in Hindi

सामान्‍य रूप से बालों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए आपको अपने आहार पर विशेष ध्‍यान देना चाहिए। यदि आप नियमित रूप से पौष्टिक आहार करते हैं तो आपको मेहंदी का उपयोग करने की आवश्‍यकता नहीं होगी। फिर भी यदि आप मेहंदी का इस्‍तेमाल करते हैं तो सावधानी से उपयोग करें। क्‍योंकि बालों में मेहंदी लगाने के नुकसान भी होते है।

  • कुछ लोग मेहंदी के प्रति संवेदनशील होते हैं जिसके कारण उन्‍हें बालों में मेहंदी लगाने पर एलर्जी का समान करना पड़ सकता है।
  • मेहंदी में कुछ रासायनिक घटक होते हैं जो सिर में खुजली या जलन आदि का कारण बन सकते हैं।
  • मेहंदी में मिलाए जाने वाले आयुर्वेदिक घटकों की सही मात्रा का उपयोग करें। अन्‍यथा यह आपके सिर की त्‍वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

 

अधिक जानकारी प्राप्‍त करने के लिए आप हमारे Facebook Page और Twitter को फॉलो कर सकते हैं।

You may also like...

Your email will not be published. Name and Email fields are required